देश

अब अपने घर में आइसोलेशन में रह सकते हैं कोरोना पीड़ित, सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, मरीज करें ये काम!  

देश में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या में दिनों दिन इजाफा होता जा रहा है। कोरोना वायरस पर लगाम कसने के लिए यूनियन हेल्थ मिनिस्ट्री ने गाइडलाइंस जारी की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

देश में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की संख्या में दिनों दिन इजाफा होता जा रहा है। कोरोना वायरस पर लगाम कसने के लिए यूनियन हेल्थ मिनिस्ट्री ने गाइडलाइंस जारी की है। इस गाइडलाइंस के मुताबिक, अगर किसी व्यक्ति में कोरोना के हल्के लक्षण दिख रहे हैं, और उनके घर पर आइसोलेशन की पूरी सुविधा है तो उन लोगों को घर पर आइसोलेशन में रहने की मंजूरी दे दी है।

Published: undefined

सरकार की मौजूदा गाइडलाइंस के मुताबिक, अगर किसी मरीज को बहुत हल्के, हल्के, मध्यम या गंभीर अवस्था में है तो उसे नजदीकी कोरोना केयर सेंटर में भर्ती किया जाना चाहिए।

अभी तक के नियमों के हिसाब से अगर किसी व्यक्ति में संदिग्ध, हल्के लक्षण, वाले को नजदीकी Covid केयर सेंटर में रखने का प्रावधान है।

Published: undefined

इन्हें मिल सकता है आइसोलेशन का विकल्प

  • जिन लोगों में बहुत हल्के लक्षण दिख रहे हैं, या संदिग्ध के रूप में पहचान की जाती है। उनका इलाज डॉक्टरों द्वारा किया जाएगा। अगर वो घर पर आइसोलेशन में रहना चाहते हैं तो उन्हें एक आइसोलेशन एग्रीमेंट भरना होगा।
  • उनके घर पर आइसोलेशन की पूरी सुविधा होनी चाहिए। परिवार के किसी भी लोगों के संपर्क में नहीं आए। साथ ही घर में रहने वालों को भी अलग से रहने की पूरी सुविधा होनी चाहिए। पूरी तरह से वो क्वारंटीन रहें।
  • 2 4 घंटे के लिए एक सहायक साथ में होना चाहिए, जो लगातार अस्पताल के संपर्क में रहे।

Published: undefined

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1594 नए मामले सामने आए हैं और 51 लोगों की मौत हुई है। कल की तुलना में कोरोना संक्रमितों के नए मामलों में बढोत्तरी हुई है। देशभर में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या तीस हजार के करीब 29,974 हो गई है, जिसमें से 22010 एक्टिव केस हैं और 7027 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है। देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 937 हो गई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined