देश

हरियाणा में बीजेपी सरकार पर संकट, तीन निर्दलीय विधायकों ने समर्थन वापस लिया, विधानसभा चुनाव की मांग

हरियाणा में लोकसभा चुनाव के बीच बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। राज्य में जजपा से गठबंधन टूटने के बाद बीजेपी की सरकार बनाने वाले 3 निर्दलीय विधायकों ने सरकार से समर्थन वापस ले लिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

लोकसभा चुनाव के बीच हरियाणा में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को झटका देते हुए तीन निर्दलीय विधायकों ने मंगलवार को घोषणा की कि उन्होंने राज्य में नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया है।

तीन विधायकों-सोमबीर सांगवान, रणधीर गोलन और धर्मपाल गोंदर ने यह भी कहा कि उन्होंने चुनाव के दौरान कांग्रेस को समर्थन देने का फैसला किया है।

Published: undefined

तीनों विधायकों ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रदेश कांग्रेस प्रमुख उदय भान की मौजूदगी में रोहतक में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की।

गोंदर ने कहा, ‘‘हम सरकार से समर्थन वापस ले रहे हैं। हम अब कांग्रेस के साथ हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने किसानों से जुड़े मुद्दों सहित विभिन्न मुद्दों पर यह निर्णय लिया है।’’

Published: undefined

उदय भान ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘तीन निर्दलीय विधायकों -सोमबीर सांगवान, रणधीर गोलन और धर्मपाल गोंदर ने बीजेपी नीत सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया है और कांग्रेस को अपना समर्थन देने का फैसला किया है।’’

Published: undefined

उदय भान ने कहा, ‘‘मैं यह भी कहना चाहता हूं कि (90 सदस्यीय) हरियाणा विधानसभा की मौजूदा क्षमता 88 की है, जिसमें से बीजेपी के 40 सदस्य हैं। बीजेपी नीत सरकार को पहले जननायक जनता पार्टी (जजपा) के विधायकों और निर्दलीय विधायकों का समर्थन प्राप्त था, लेकिन जजपा ने भी समर्थन वापस ले लिया था और अब निर्दलीय भी साथ छोड़ रहे हैं।’’

Published: undefined

उन्होंने कहा, ‘‘नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली सरकार अब अल्पमत में है। मुख्यमंत्री सैनी को अपना इस्तीफा दे देना चाहिए, क्योंकि उन्हें एक मिनट भी पद पर रहने का अधिकार नहीं है।’’ उन्होंने कहा कि राज्य में जल्द से जल्द विधानसभा चुनाव होने चाहिए।

पीटीआई के इनपुट के साथ

Published: undefined

उधर, इस घटना पर कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि हरियाणा में माहौल बीजेपी सरकार के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि राज्य में बदलाव निश्चित है। हुड्डा ने मीडिया से कहा, ''राज्य (हरियाणा) में हालात बीजेपी के खिलाफ हैं, राज्य में बदलाव निश्चित है। बीजेपी सरकार बहुमत खो चुकी है।''

Published: undefined

कांग्रेस सांसद ने कहा कि बीजेपी के कुछ विधायक लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं और कुछ निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी से अपना समर्थन वापस ले लिया है और कांग्रेस को अपना समर्थन दे दिया है। ऐसे में हरियाणा की बीजेपी सरकार अल्पमत में आ गई है और उसे सत्ता में बने रहने का कोई अधिकार नहीं है।

पीटीआई के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined