देश

दलित लेखक कांचा इलैया को मिली जान से मारने की धमकी

प्रोफेसर कांचा इलैया ने कहा कि उनकी किताब को लेकर अज्ञात लोगों ने फोन कर उन्हें धमकियां दीं।



प्रोफेसर कांचा इलैया/ फोटो: Twitter
प्रोफेसर कांचा इलैया/ फोटो: Twitter 

प्रसिद्ध दलित विचारक और लेखक कांचा इलैया को जान से मारने की धमकी मिली है। यह धमकी उन्हें आर्य वैश्य जाति पर लिखी अपनी किताब की वजह से दी गई है। फोन पर जान से मारने की मिली धमकी के बाद प्रोफेसर कांचा इलैया ने उस्मानिया विश्वविद्यालय पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है। इलैया का कहना है कि उनकी किताब ‘समाजिका स्मग्गलुरलू कोमातोल्लू (वैश्य सामाजिक तस्कर हैं)’ को लेकर अज्ञात लोगों ने फोन कर उन्हें धमकियां दीं। इस मामले में पुलिस अधिकारी ने कहा कि शिकायत मिलने के बाद अज्ञात लोगों के खिलाफ आईपीसी धारा 506 (आपराधिक धमकी) के तहत मामला दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।

दूसरी तरफ आर्य वैश्य संघ ने किताब के शीर्षक और किताब में छपे कथ्य को अपना विरोध जताया है। उन्होंने इसे समुदाय के प्रति अपमानजनक बताते हुए कल हैदराबाद शहर में विरोध प्रदर्शन किया। साथ-साथ उन्होंने किताब को वापस लेने की भी मांग की और मांग नहीं माने जाने पर इलैया के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करने की धमकी दी।

इलैया ने कहा कि कल शाम से मिल रही धमकियों की वजह से वे काफी डरे हुए हैं। यहां तक कि कुछ लोग सड़कों पर भी उनके साथ खराब व्यवहार कर रहे हैं।

कुछ दिन पहले ही देश की जानी-मानी पत्रकार गौरी लंकेश की बेंग्लुरु में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इसके बाद कांचा इलैया को मिली जान मारने की धमकी को गंभीरता से लिया जा रहा है।

Published: 12 Sep 2017, 2:14 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 12 Sep 2017, 2:14 PM IST