देश

‘दंगल’ गर्ल जायरा वसीम के साथ विमान में छेड़खानी, महिला आयोग ने लिया संज्ञान

आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ की अभिनेत्री जायरा वसीम ने विमान में अपने साथ छेड़छाड़ का आरोप लगाया है। 17 वर्षीय जायरा ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो डालकर अपने भयावह अनुभव को साझा किया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर अपने साथ हुए हादसे को बयां करती जायरा वसीम

आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ की अभिनेत्री जायरा वसीम ने विमान में अपने साथ छेड़छाड़ का आरोप लगाया है। 17 वर्षीय जायरा ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो डालकर अपने भयावह अनुभव को साझा किया। उन्होंने विमान में सहयात्री के पैर के स्नैपशॉट के साथ पोस्ट किया, "किसी तरह इससे बच निकली।" फोटो में उस व्यक्ति का पैर जायरा की सीट के आर्मरेस्ट पर है। ये हादसा तब हुआ जब जायरा विस्तारा कम्पनी की एक फ्लाइट से दिल्ली से मुम्बई जा रहीं थीं.

जायरा ने आरोप लगाया है कि विस्तारा की फ्लाइट में उनके पीछे बैठे अधेड़ उम्र के एक शख्स ने उनके साथ छेड़छाड़ की। उन्होंने बताया कि वह शख्स अपने पैर उनकी पीठ और गर्दन पर रगड़ रहा था। उन्होंने आरोप लगाया कि विमान कंपनी के किसी कर्मचारी ने भी उनकी मदद नहीं की। फिल्म 'सीक्रेट सुपरस्टार' की अभिनेत्री ने अपना दर्द बयां करते हुए कहा, "मैं दिल्ली से मुंबई की उड़ान पर थी और मेरे ठीक पीछे एक अधेड़ उम्र का शख्स था, जिसने दो घंटे की मेरी यात्रा को दुखद बना दिया। मैंने इसे अच्छे से समझने के लिए फोन में रिकॉर्ड करने की कोशिश की लेकिन केबिन में रोशनी कम होने की वजह से मैं ऐसा नहीं कर सकी।"

Published: 10 Dec 2017, 2:00 PM IST

जायरा ने आगे कहा, "यह सब 5-10 मिनट तक और जारी रहा। उसने मेरे कंधे पर अपने पैर रगड़ने जारी रखे और अपने पैर मेरी पीठ और गर्दन पर फिराता रहा।" जायरा ने कहा कि जब उन्होंने विरोध किया तो उसने एयर टर्ब्यूलेंस का बहाना बनाया। लेकिन कुछ देर बाद भी जब फिर से उसकी हरकत जारी रही, तो उन्हें यकीन हो गया कि ये जानबूझकर किया जा रहा है।

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता जायरा ने विस्तारा एयरलाइंस के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए कहा, “विस्तारा एयरलाइंस के बेहतरीन क्रू सदस्यों के लिए तालियां।” अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए जायरा ने सवालिया लहजे में कहा कि क्या इसी तरह वे लड़कियों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं? उन्होंने कहा कि जब तक हम खुद अपनी मदद करने का फैसला नहीं करते तब तक कोई भी हमारी मदद नहीं करता।

हालांकि विस्तारा एयरलाइंस ने मामले की जांच कराने की बात कही है। एयरलाइंस ने अपने आधिकारिक ट्विटर पेज पर जारी एक पोस्ट में कहा, "हमने पिछली रात जायरा वसीम के एक अन्य यात्री के साथ हुए अनुभव की रिपोर्ट देखी है। हम विस्तार से मामले की जांच कर रहे हैं और हर जरूरी तरीके से जायरा की मदद करेंगे। इस तरह के व्यवहार को हम बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करेंगे।"

Published: 10 Dec 2017, 2:00 PM IST

इसी बीच सोशल मीडिया के जरिये घटना की जानकारी मिलने के बाद मुंबई पुलिस ने होटल हयात रीजेंसी पहुंचकर जायरा का बयान लिया है। इस बीच इस मामले पर विस्तारा एयरलाइन्स ने कहा है कि उन्होंने जायरा से शिकायत दर्ज कराने को कहा था लेकिन उन्होंने इंकार कर दिया था।

वहीं इस मामले पर राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) के साथ ही दिल्ली और महाराष्ट्र महिला आयोग ने अभिनेत्री जायरा से पुलिस में शिकायत दर्ज कराने का आग्रह किया है।

एनसीडब्ल्यू की अध्यक्ष रेखा शर्मा का कहना है कि हमने स्वतःसंज्ञान लेते हुए विस्तारा और महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। उन्होंने बताया, "मैंने बस अभी इंस्टाग्राम पर वीडियो देखा है और मैं उनके लिए दुखी हूं। जिस तरह से यह घटना हुई और उसके बाद क्रू के सदस्यों ने लड़की की मदद नहीं की, उसे देखकर मैं वास्तव में डर गई हूं। यह बेहद हैरान कर देने वाला है क्योंकि विस्तारा ने दावा किया है कि वह ऐसी हरकत बर्दाश्त नहीं करता, लेकिन ऐसे मामले सामने आने पर कार्रवाई करने को लेकर अपने क्रू सदस्यों को संवेदनशील नहीं बनाया है।" उन्होंने कहा, "मैं इस मामले में संज्ञान ले रही हूं और विस्तारा को नोटिस दे रही हूं और एयरलाइंस के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए महाराष्ट्र के डीसीपी को भी एक कॉपी भेज रही हूं।"

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने जायरा से पुलिस में शिकायत दर्ज कराने का आग्रह करते हुए ट्वीट किया, "बेहद निंदनीय। जायरा वसीम से पुलिस में शिकायत दर्ज कराने का अनुरोध करती हूं। आरोपी को गिरफ्तार किया जाना चाहिए।" महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष विजया राहतकर ने भी इसे एक शर्मनाक घटना बताया है। उन्होंने कहा कि आयोग डीजीसीए (डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन) को मामले की जांच करने का निर्देश देगा। विजया ने कहा कि हमने पुलिस को फौरन मामले की जांच करने के निर्देश दिए हैं।

Published: 10 Dec 2017, 2:00 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 10 Dec 2017, 2:00 PM IST