देश

बिहार की लड़की को एक साल के लिए मुफ्त सैनिटरी पैड देगी दिल्ली की कंपनी, आईएएस अधिकारी पर होगी कार्रवाई?

घटना के बाद, बम्हरा को भारी आलोचना का सामना करना पड़ा और आखिर में उन्होंने लड़की से माफी मांगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी कहा कि वह आईएएस अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

बिहार में एक कॉलेज की छात्रा द्वारा सैनिटरी पैड की दरों पर सब्सिडी देने के सवाल पर एक आईएएस अधिकारी द्वारा अपमानित किए जाने के बाद, दिल्ली की एक फर्म ने उसे एक साल के लिए मुफ्त सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराने का फैसला किया है, साथ ही स्नातक होने तक उसकी शिक्षा का खर्च वहन करने की घोषणा की है। दिल्ली स्थित सैनिटरी पैड निर्माण कंपनी पैन हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ चिराग पान ने कहा, मासिक धर्म एक वर्जित विषय माना गया है। इसे बदलना होगा। हमें आगे आने के लिए कई और लड़कियों की जरूरत है। हम पीरियड ब्लीडिंग के बारे में खुलकर चर्चा की मांग करते हैं। हम विश्वास के साथ सार्वजनिक मंच पर इस विषय पर बोलने के लिए रिया के साहस को सलाम करते हैं।

Published: undefined

उन्होंने कहा, हम एक साल तक छात्रा को सैनिटरी पैड मुफ्त में देंगे। यही नहीं उसकी पढ़ाई का खर्चा भी वहन करेंगे। आईएएनएस से बात करते हुए, 20 वर्षीय छात्रा रिया कुमारी ने कहा, मेरा सवाल गलत नहीं था। मैं सैनिटरी नैपकिन की लागत पर सवाल उठा सकती हूं। कई गरीब लड़कियां हैं जो इसे नहीं खरीद सकती हैं। ऐसा लगता है कि मैडम (आईएएस हरजोत कौर बम्हरा) ने इसे दूसरे तरीके से लिया। हो सकता है कि वह हमें आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश कर रही हो, ताकि हम सरकार पर निर्भर न रहे।

Published: undefined

इस बीच, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा, बिहार सरकार 'कन्या उत्थान' कार्यक्रम के तहत हर लड़की को 300 रुपये प्रदान कर रही है। बहादुर लड़की ने 20 से 30 रुपये के हिसाब से सैनिटरी पैड की मांग की, जबकि सरकार 25 रुपये प्रति माह प्रदान कर रही है। हो सकता है कि लड़की और अधिकारी को इसकी जानकारी न हो।

Published: undefined

दरअसल, बुधवार को 'सशक्त बेटी समृद्ध बिहार' कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में छात्रा ने महिला विकास निगम की महाप्रबंधक हरजोत कौर बम्हरा से सवाल पूछा कि जब सरकार छात्रों को स्कूल ड्रेस, छात्रवृत्ति, साइकिल और कई अन्य सुविधाएं प्रदान कर रही है, तो क्या वह छात्राओं को 20 से 30 रुपये में सैनिटरी पैड नहीं दे सकती। यह सवाल सुनकर अन्य छात्र-छात्राओं ने तालियां बजायी।

Published: undefined

लेकिन आईएएस अधिकारी ने सवाल पर निशाना साधा और कहा कि लोग सवाल पर ताली बजा रहे हैं, लेकिन ये कभी न खत्म होने वाली मांगें हैं। उन्होंने कहा, ''आज सरकार आपको 20 और 30 रुपये का सैनिटरी पैड भी दे सकती हैं, कल को जींस-पैंट भी दे सकती हैं, परसों को सुंदर जूते और अंत में परिवार नियोजन की बात आएगी तो निरोध भी मुफ्त में ही देना पड़ेगा, है ना, सब कुछ मुफ्त में लेने की आदत क्यों है।'

Published: undefined

उस पर, छात्रा ने कहा कि सरकार उनके पास वोट मांगने आती है। बम्हरा ने गुस्से में जवाब दिया कि यह मूर्खता है। आप वोट मत करो और पाकिस्तान जाओ। आप सरकार को पैसा और सुविधाएं लेने के लिए वोट दे रहे हैं।

घटना के बाद, बम्हरा को भारी आलोचना का सामना करना पड़ा और आखिर में उन्होंने लड़की से माफी मांगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी कहा कि वह आईएएस अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, पार्टी के घोषणापत्र पर बहस की मांग की

  • ,
  • हम प्रधानमंत्री मोदी से सवाल कर रहे हैं क्योंकि उन्होंने प्रज्वल के लिए वोट मांगा था: शिवकुमार

  • ,
  • अन्याय के खिलाफ लड़ाई में अपने योद्धा पति के नक्शेकदम पर चलूंगी, झुकना आदिवासियों के डीएनए में नहीं: कल्पना सोरेन

  • ,
  • प्रज्वल रेवन्ना एक मास रेपिस्ट, मोदी ने मांगे उसके लिए वोट, पूरी BJP देश की हर महिला से माफी मांगेः राहुल गांधी

  • ,
  • देरी से मतदान के आंकड़े जारी किए जाने पर तेजस्वी यादव ने उठाए सवाल, कहा- दाल में जरूर कुछ काला है