देश

दिल्ली हिंसा: पूछताछ के बाद ED ने ताहिर हुसैन को किया गिरफ्तार, 6 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

आम आदमी पार्टी के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन को प्रवर्तन निदेशालय ने धन शोधन निवारण अधिनियम(पीएमएलए ) 2002 के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया है। ईडी ने कड़कड़डूमा कोर्ट से ताहिर हुसैन का 6 दिनों का रिमांड हासिल किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को आम आदमी पार्टी के निलंबित नेता ताहिर हुसैन को इस साल फरवरी में हुए उत्तर-पूर्वी दिल्ली हिंसा से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया है। ईडी के एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि एजेंसी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट 2002 (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत ताहिर हुसैन को गिरफ्तार किया है और दिल्ली की एक अदालत ने आरोपी को छह दिन की कस्टोडियल रिमांड में रखे जाने का आदेश दिया है।

इसे भी पढ़ें- यूपी में दर्दनाक सड़क हादसा, हाईवे पर खड़े ट्रक में घुसी कार, 5 की मौके पर ही मौत, 11 गंभीर रूप से घायल

Published: undefined

इससे पहले, अधिकारी ने कहा कि हुसैन से दिल्ली दंगों के लिए फंडिंग के बारे में भी पूछताछ की जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि उनसे यह भी पूछताछ की जा रही है कि दंगों के लिए धन इकट्ठा करने के लिए वह किस हवाला संचालक के संपर्क में थे। तब्लीगी जमात प्रमुख मौलाना साद के साथ उनके संबंधों के बारे में भी उनसे पूछताछ की जाएगी।

Published: undefined

ईडी के अधिकारी ने कहा कि हुसैन को एजेंसी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले के तहत गिरफ्तार किया, जहां फरवरी में उत्तर-पूर्व में हुए एंटी सीएए विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा में उसकी भूमिका पाई गई है। अधिकारी ने कहा कि पीएमएलए के तहत निर्धारित अपराध में, मामला आईपीसी की कई धाराओं के तहत अपराध शाखा और दयालपुर पुलिस स्टेशन, दिल्ली पुलिस द्वारा दर्ज कई एफआईआर पर आधार पर दर्ज किया गया है।

Published: undefined

अधिकारी ने कहा कि जांच के दौरान यह पाया गया कि हुसैन और उसके रिश्तेदारों के स्वामित्व या नियंत्रण वाली कंपनियों ने भारी मात्रा में धनराशि को संदिग्ध संस्थाओं में ट्रांसफर किए थे, जो बाद में नकद रुपये के रूप में मिल जाते थे। अधिकारी ने कहा, "हुसैन को मिली नकदी का इस्तेमाल सीएए के विरोध प्रदर्शनों और दिल्ली हिंसा को बढ़ावा देने में किया जाता था। पहले भी हुसैन और उनकी कंपनियों की अवैध रूप से मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल होने की बात सामने आई थी।" पिछले कुछ दिनों में हुसैन को ईडी के अधिकारियों ने तिहाड़ जेल में दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ्तारी के दौरान पूछताछ किया था। इसके बाद उसे मनी लांड्रिंग मामले में पीएमएलए के तहत गिरफ्तार कर लिया गया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में BJP पर बरसे राहुल गांधी, बोले- ये चुनाव संविधान और लोकतंत्र बचाने के लिए

  • ,
  • BJP और RSS संविधान को बदलना और नष्ट करना चाहते हैं, लेकिन दुनिया की कोई ताकत ऐसा नहीं कर सकती: राहुल गांधी

  • ,
  • अखिलेश यादव का RSS पर बड़ा हमला, कहा- ये दुनिया का सबसे खतरनाक परिवार, वोट के लिए आरक्षण पर बदले इसके सुर

  • ,
  • प्रियंका ने प्रज्वल रेवन्ना मामले पर मोदी को घेरा, पूछा- वह देश छोड़कर भाग गया, पीएम को पता कैसे नहीं चला

  • ,
  • खेल: पूर्व सेलेक्टर श्रीकांत ने की रिंकू सिंह की तारीफ और तीरंदाज दीपिका फिर टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम में शामिल