देश

गिरती अर्थव्यवस्था से घबराई मोदी सरकार का नया पैंतरा, एक साथ 10 सरकारी बैंकों के विलय का ऐलान

देश की 10 सरकारी बैंकों के विलाय का ऐलान करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बैंक ऑफ इंडिया और सेंटल बैंक ऑफ इंडिया बरकरार रहेंगे। इस विलय प्रक्रिया के बाद देश में सिर्फ 12 सरकारी बैंक बचेंगे, जबकि अब तक इनकी संख्या 27 थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

देश की गिरती अर्थव्यवस्था को लेकर कड़ी आलोचना झेल रही मोदी सरकार ने एक नया दांव चला है। केंद्र सरकार ने ढेर सारी बैंकों का एक साथ विलय करने का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को मीडिया से बात की। इस दौरान उन्होंने 10 सरकारी बैंकों (पीएसबी) को मिलाकर चार बैंक बनाने की घोषणा कर दी। इसमें ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया को पंजाब नेशनल बैंक में मिला दिया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के मुताबिक, केनरा बैंक और सिंडीकेट बैंक का विलय किया जाएगा, जबकि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक को मिलाकर एक बैंक बनाया जाएगा।

Published: undefined

वित्त मंत्री के अनुसार, इसी तरह से इंडियन बैंक और इलाहाबाद बैंक को मिलाकर एक बैंक का गठन किया जाएगा। निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि बैंक ऑफ इंडिया और सेंटल बैंक ऑफ इंडिया बरकरार रहेंगे। इस विलय प्रक्रिया के बाद देश में सिर्फ 12 सरकारी बैंक बचेंगे, जबकि अब तक इनकी संख्या 27 थी।

Published: undefined

मोदी सरकार द्वारा बैंकों के विलय के ऐलान के बाद पंजाब नेशनल बैंक देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक बन जाएगा, जिसका कुल कारोबार 17.5 लाख करोड़ रुपये का होगा। वहीं, केनरा बैंक और सिंडिकेट बैंक को मिलाकर बनाया गया बैंक देश का चौथा सबसे बड़ा सरकारी बैंक होगा। इस विलय के साथ इस बैंक का कुल कारोबार 15.20 लाख करोड़ रुपये होगा।

Published: undefined

मोदी सरकार के इस फैसले के साथ ही इन बैंकों के कर्मचारियों को नौकरी का डर सताने लगा है। कर्मचारियों को आशंका है कि कहीं इन बैंकों में छटनी न शुरू हो जाए। हालांकि मीडिया से बात करते हुए वित्त सचिव ने इन संभावनाओं से इनकार कि है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined