देश

केरल में बाढ़ से लोग बेहाल, वायनाड पहुंचे  राहुल गांधी, राहत शिविरों में बाढ़ पीड़ितों का जाना हाल

केरल में भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ में मरने वालों की संख्या 50 के पार पहुंच गई है। मरने वालों में वायनाड के भी कई लोग शामिल हैं। केरल के अलग-अलग इलाकों में अब तक करीब 80 भूस्खलन हुए हैं, जिनमें वायनाड समेत कई इलाके बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

केरल में बाढ़ के बीच राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड पहुंच गए हैं। इस दौरान राहुल मलप्पुरम के नीलांबूर के बुदानम चर्च में एक राहत शिविर में बाढ़ प्रभावित लोगों से मिले। वे बाढ़ की स्थिति की समीक्षा करने के लिए अपने लोकसभा क्षेत्र वायनाड में हैं।

Published: undefined

बता दें कि केरल में लगातार बारिश की वजह से हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं। ऐसे में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने रविवार को ट्वीट करके बताया था कि वे रविवार से अगले कुछ दिन तक अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड में रहेंगे और वहां वायनाड समेत कई अन्य क्षेत्रों में राहत शिविरों का दौरा कर स्थिति का जायजा लेंगे। इसके अलावा उन्होंने बताया था कि वे राज्य सरकार द्वारा बाढ़ पीड़ितों के लिए किए गए राहत एवं सुरक्षा इंतजामों की समीक्षा करेंगे।

Published: undefined

केरल में बाढ़ का कहर जारी

केरल में भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ में मरने वालों की संख्या 50 के पार पहुंच गई है। मरने वालों में वायनाड के भी कई लोग शामिल हैं। केरल के अलग-अलग इलाकों में अब तक करीब 80 भूस्खलन हुए हैं, जिनमें वायनाड समेत कई इलाके बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। दोनों जगहों पर करीब 25-25 हजार लोग बेघर हो गए थे। बाढ़ के चलते केरल की कई फ्लाइट्स और ट्रेने रद्द कर दी गई हैं। एक लाख से ज्यादा लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया गया है। राज्य के मलप्पुरम, कवलप्परा, भूतलम कॉलोनी और वायनाड में पुथुमाला बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।' फिलहाल केरल में एनडीआरएफ की टीम बचाव कार्यों में जुटी हुई हैं।

Published: undefined

एनडीआरएफ के एक अधिकारी ने कहा, "हम कल क्षेत्र में पहुंचे, लेकिन आज सुबह ही काम शुरू हो सका क्योंकि भारी बारिश ने हमें घटनास्थल पर पहुंचने से रोक दिया। जीवित बचे लोगों की तलाश के लिए हम पहले उन जगहों पर ध्यान दे रहे हैं, जहां कभी घर खड़े थे।"

अपने परिवार के आठ सदस्यों को खो देने वाले सुनील ने कहा, "मेरा भाई, मेरी बेटी और मैं ही जीवित हूं। यह सब एक शोर के साथ एक झटके में खत्म हो गया। केरल के एर्नाकुलम, कोझिकोड, वायनाड और कन्नूर में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इससे राज्य में 2018 में अगस्त में आई भयावह बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined