देश

गुजरात में आदिवासियों पर अत्याचार! आदिवासी युवकों को पुलिसकर्मियों ने बेरहमी से पीटा, कांग्रेस ने दी आंदोलन की चेतावनी

गुजरात के डांग जिले के कांग्रेस नेताओं ने अहमदाबाद में आदिवासी युवकों की बेरहमी से पिटाई करने वाले पुलिसकर्मियों को निलंबित करने की मांग की है। कांग्रेस ने कहा है कि अगर पुलिस कार्रवाई करने में विफल रहती है, तो पार्टी इसके खिलाफ आंदोलन शुरू करेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

गुजरात के डांग जिले के कांग्रेस नेताओं ने अहमदाबाद में आदिवासी युवकों की बेरहमी से पिटाई करने वाले पुलिसकर्मियों को निलंबित करने की मांग की है। कांग्रेस ने कहा है कि अगर पुलिस कार्रवाई करने में विफल रहती है, तो पार्टी इसके खिलाफ आंदोलन शुरू करेगी। डांग के जिला कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष स्नेहल ठाकरे ने स्थानीय मीडिया को बताया है कि 6 युवकों को अहवा के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है और पुलिस अत्याचार के दौरान लगी चोटों का इलाज किया जा रहा है। डांग पुलिस ने उनका बयान दर्ज कर लिया है और प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कर अहमदाबाद के कागदापीठ पुलिस स्टेशन में स्थानांतरित कर दी गई है।

Published: undefined

कागदापीठ थाना प्रभारी ने आईएएनएस को बताया कि उन्हें अभी तक अहवा पुलिस की ओर से कोई प्राथमिकी नहीं मिली है। डांग में भारी बारिश के कारण सरकारी अस्पताल के कर्मचारी और पुलिस अधिकारी नहीं पहुंच सके।

Published: undefined

आदिवासी युवकों के अहवा पुलिस को दिए बयान के अनुसार रंजीत जादव, मोहन चौहान और छह अन्य कच्छ से अनार तोड़ने का कामकर लौट रहे थे। सीजन खत्म होने के बाद, उन्होंने कच्छ से अहमदाबाद के लिए बस ली। 7 जुलाई की रात वे अहमदाबाद में गीता मंदिर राज्य परिवहन बस टर्मिनल पर उतरे।

Published: undefined

यहां सभी को पुलिस ने गीता मंदिर पुलिस चौकी से पकड़ लिया। पुलिस ने उनके सामान की जांच की और एक कैंची मिली और उन पर दाऊद इब्राहिम गिरोह के सदस्य होने का आरोप लगाया और उन्हें बेरहमी से पीटना शुरू कर दिया। गुहार लगाने पर पुलिस ने छह युवकों को यह धमकी देकर मुक्त कर दिया कि अगर उन्होंने इस बारे में किसी को बताया या शिकायत की तो उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।

Published: undefined

अहवा पहुंचने के बाद उन्हें सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां शनिवार को इन युवकों ने आरोप लगाया कि जब उन्हें पुलिस चौकी ले जाया गया तो सीसीटीवी सिस्टम बंद था।

स्नेहल ठाकरे ने आदिवासी युवकों के लिए न्याय की मांग की है और जिम्मेदार पुलिस अधिकारियों को निलंबित नहीं करने पर डांग में आंदोलन और विरोध शुरू करने की चेतावनी दी है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined