देश

गुजरात: पंचमहल के एक झील में अवैध रेत खनन, डिप्टी स्पीकर ने मुख्यमंत्री से की शिकायत, कार्रवाई की मांग

भारतीय जनता पार्टी के शेहेरा निर्वाचन क्षेत्र से विधायक और गुजरात विधानसभा के उपाध्यक्ष जेठा भरवाड़ ने आरोप लगाया है कि पंचमहल जिले के खंडिया गांव में एक झील में अवैध रेत खनन हुआ है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर फोटो: सोशल मीडिया

भारतीय जनता पार्टी के शेहेरा निर्वाचन क्षेत्र से विधायक और गुजरात विधानसभा के उपाध्यक्ष जेठा भरवाड़ ने आरोप लगाया है कि पंचमहल जिले के खंडिया गांव में एक झील में अवैध रेत खनन हुआ है, जिससे राज्य को 24 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होगा। भरवाड़ ने आईएएनएस को बताया, "मैंने अपने निर्वाचन क्षेत्र के खंडिया गांव में एक झील में अवैध खनन के बारे में मुख्यमंत्री से शिकायत की है और लीज माइनर के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।"

Published: undefined

उन्होंने कहा कि भारतमाला सड़क परियोजना के लिए ठेकेदार को झील से 99,000 मीट्रिक टन रेत खनन करने की अनुमति दी गई थी, लेकिन उन्होंने इसके बजाय 9,83,081 मीट्रिक टन खनन किया।

स्थानीय लोगों को जैसे ही पता चला कि अवैध खनन हुआ है, उन्होंने झील का भौतिक निरीक्षण किया और पाया कि ठेकेदार ने 1470 फीट लंबा 741 फीट चौड़ा और 22 फीट गहरा खनन किया था।

Published: undefined

स्थानीय लोगों ने अवैध रेत खनन की ओर डिप्टी स्पीकर का ध्यान खींचा और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को पत्र लिखकर मामले में कार्रवाई की मांग की है।

Published: undefined

हालांकि, पंचमहल जिला कलेक्टर सुजल मायात्रा ने कहा कि उन्हें खंडिया गांव में अवैध खनन के बारे में भाजपा विधायक का कोई पत्र या मुख्यमंत्री कार्यालय से कोई निर्देश नहीं मिला है।

उन्होंने कहा, "जब भी हमें अवैध खनन की ऐसी शिकायतें मिलती हैं, तो हम दो टीमों को भेजते हैं - एक टीम भूविज्ञान विभाग से और दूसरी राजस्व विभाग से होती है जो निरीक्षण करती है। यदि अवैध खनन टीम के संज्ञान में आता है, तो नोटिस जारी किया जाता है और जुर्माना सहित रॉयल्टी वसूली जाती है।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined