देश

भारत में कोरोना के मामले में इजाफा, पिछले 24 घंटे में 918 कोरोना पॉजिटिव, 31 लोगों की हुई मौत 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, 29 मार्च तक हमारे पास 979 सकारात्मक मामले थे अब यह बढ़कर देशभर में कुल 8356 मामले हो चुके हैं। इनमें से 20% मामलों को ICU सपोर्ट की आवश्यकता है वहीं, दूसरी ओर 1671 रोगियों को ऑक्सीजन सहायता और महत्वपूर्ण देखभाल उपचार की आवश्यकता है।

फोटो: सोशल मीडिया  
फोटो: सोशल मीडिया   

देश और दुनिया में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है। इस महामारी से दुनियाभर में अब तक 17 लाख से ज्यादा संक्रमित हो चुके हैं जबकि मरने वालों का आंकड़ा भी 1 लाख को पार कर गया है। भारत में भी कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। देशभर में कुल मरीजों की सख्या 8447 हो गई है। केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर कोरोना वायरस पर काबू पाने की लड़ाई लड़ रही हैं।

Published: undefined

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि रविवार तक 8447 मामले देशभर में पाए गए हैं, शनिवार से आज तक 918 नए मामले सामने आए हैं, अभी तक 273 मौत दर्ज की गई हैं। कुल 765 मामले ठीक हो चुके हैं। उन्होंने आगे कहा, COVID19 से बचने के लिए भारत ने तेजी से तैयारी की है। देश में 601 COVID19 समर्पित अस्पताल और 1 लाख से अधिक आइसोलेशन बेड और 11,500 ICU बेड हैं।

Published: undefined

हमें 1671 बिस्तरों की आवश्यकता और हमारे पास एक लाख पांच हजार बेड

लव अग्रवाल ने कहा, 29 मार्च तक हमारे पास 979 सकारात्मक मामले थे अब यह बढ़कर देशभर में कुल 8356 मामले हो चुके हैं। इनमें से 20% मामलों को ICU सपोर्ट की आवश्यकता है वहीं, दूसरी ओर 1671 रोगियों को ऑक्सीजन सहायता और महत्वपूर्ण देखभाल उपचार की आवश्यकता है। यह आंकड़ा इसलिए जरूरी है ताकि पता चल सके कि सरकार तैयार होने में चीजों की योजना बना रही है। उन्होंने आगे कहा, 9 अप्रैल के आंकड़ों के अनुसार, अगर हमें 1,100 बेड की आवश्यकता थी, तो हमारे पास 85,000 बेड थे। आज जब हमें 1,671 बेड की आवश्यकता है, तब हमारे पास 601 कोविड समर्पित अस्पतालों में 1 लाख 5 हजार बेड हैं।

इसे भी पढ़ें-कोरोना को लेकर गंभीर नहीं शिवराज सरकार? कमलनाथ बोले- मुश्किल घड़ी में भी राज्य में स्वास्थ्य और गृह मंत्री नहीं

Published: undefined

40 से अधिक वैक्सीनों को तैयार करने का काम जारी

वहीं, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के डॉ मनोज मुहरेकर ने बताया कि रविवार तक 1,86,906 टेस्ट किए गए हैं जिसमें से 7953 पॉजिटिव पाए गए हैं, पिछले 5 दिनों में 15,747 प्रति दिन टेस्ट किए गए हैं। उन्होंने आगे बताया कि 40 से अधिक टीके विकास के अधीन हैं लेकिन कोई भी अगले चरण में नहीं पहुंचा है।

Published: undefined

अभी तक कोरोना वायरस के खिलाफ कोई टीका नहीं है। वहीं, गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव के कहा, गृह मंत्रालय ने आज राज्यों और केंद्र सरकारों को स्पष्ट किया है कि इंटर स्टेट या इंट्रा स्टेट कार्गो की आवाजाही पर कोई रोक नहीं है। चाहे आवश्यक वस्तु या किसी भी तरह का सामान ट्रांसपोर्ट हो रहा हो।

इसे भी पढ़ें- कोरोना: अमेरिका में 24 घंटे के भीतर 1920 लोगों की मौत, बड़ी संख्या में मृतकों को गुपचुप तरीके से दफनाया गया!

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined