देश

हैदराबाद: बेटा पैदा नहीं होने पर पति ने पत्नी को दिया तीन तलाक, किया दूसरा निकाह, महिला ने लगाई न्याय की गुहार

मेराज बेगम नाम की एक महिला ने अपने पति पर आरोप लगाते हुए कहा है कि बेटा पैदा न होने की वजह से उसके पति ने उसे तीन तलाक दे दिया और तलाक देने के बाद उसके पति ने दूसरी महिला से निकाह भी कर लिया और अब वह न्याय के लिए दर-दर भटकने को मजबूर है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  

देश में तीन तलाक कानून पारित होने के बावजूद महिलाओं को तलाक दिए जाने के मामले लगातार सामने आरहे हैं। ताजा मामला हैदराबाद का है, जहां एक मुस्लिम शख्स ने अपनी पत्नी को सिर्फ इसलिए तलाक दे दिया, क्योंकि उसने एक बेटे को नहीं बल्कि बेटी को जन्म दिया था। तलाक देने के बाद उस शख्स ने दूसरी शादी भी कर ली। पीड़ित महिला ने अपने पति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है और कार्रवाई की मांग की है।

Published: undefined

दरअसल तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में मेराज बेगम नाम की एक महिला ने अपने पति पर आरोप लगाते हुए कहा है कि उसके पति ने बेटा पैदा न करने की वजह से उसे तीन तलाक दिया है। मेराज का आरोप है कि तलाक देने के बाद उसके पति ने दूसरा निकाह भी कर लिया और अब वह न्याय के लिए दर-दर भटकने को मजबूर है। इसी बीच हैदरबाद पुलिस ने तीन तलाक मामले में मेराज के पति के खिलाफ मुकदमा दर्ज आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। मेराज ने कहा, “मैं उम्मीद करती हूं कि मेरे पति को उसके किए की सजा मिलेगी और मेरे साथ न्याय होगा।”

Published: undefined

बता दें कि देश में तीन तलाक कानून पारित होने के बाद तीन तलाक दिए जाने का यह कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले उत्तर प्रदेश के अयोध्या में एक पति ने अपनी पत्नी को तीन तलाक दिया था। महिला ने आरोप लगाया था कि बेटी पैदा होने की वजह से उसके पति ने उसे तलाक दिया।

Published: undefined

गौरतलब है कि इसी साल 21 जून में तीन तलाक बिल को लोकसभा से मंजूरी मिल गई थी। इस बिल के पारित होने के बाद तलाक दिए जाने को अपराध की श्रेणी में रखा गया था। इस कानून में शिकायत दर्ज कराने पर आरोपी पति की बिना वारंट गिरफ्तारी का प्रावधान रखा गया था। हालांकि कानून पारित होने के बाद से तीन तलाक के मामलों में कोई खास कमी नहीं आई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined