देश

भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्‍टर 'ध्रुव' को पूर्वी लद्दाख में करनी पड़ी अचानक लैंडिंग, सभी जवान सुरक्षित

भारतीय वायुसेना के एक आर्मी एडवांस्‍ड लाइट हेलीकॉप्‍टर 'ध्रुव' में रविवार को कुछ तकनीकी खराबी हो गई, जिसके चलते पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में हेलीकॉप्‍टर 'ध्रुव की अचानक लैंडिंग करनी पड़ी।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

भारतीय वायुसेना के एक आर्मी एडवांस्‍ड लाइट हेलीकॉप्‍टर 'ध्रुव' में रविवार को कुछ तकनीकी खराबी हो गई, जिसके चलते पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में हेलीकॉप्‍टर 'ध्रुव की अचानक लैंडिंग करनी पड़ी। न्यूज एजेंसी एएनआई ने सेना के सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि सभी चालक दल और उसमें सवार जवान सुरक्षित हैं। एएनआई ने आगे लिखा है कि उड़ान के दौरान पायलट को इंजन में कुछ गड़बड़ी की आशंका हुई। उसने तुरंत स्थिति की गंभीरता को भांपते हुए हेलीकॉप्‍टर की 'अचानक लैंडिंग' कर दी।

इसे भी पढ़े- 'नरेंद्र मोदी वास्तव में 'सरेंडर' मोदी हैं', गलवान हिंसक झड़प मामले में पीएम ने अब तक नहीं लिया चीन का नाम

Published: undefined

आपको बता दें, ध्रुव हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा स्वदेशी तकनीक से निर्मित हेलीकॉप्टर है। ध्रुव अपनी विशेषता के कारण थल सेना, वायु सेना और नौसेना के अतिरिक्त नागरिक सेवाओं के लिए उपयोग में लाया गया है। कई देशों को भारत इसका निर्यात करता है। ध्रुव हल्का बहुद्देश्यीय हेलीकॉप्टर है। जरूरत के अनुसार यह लड़ाकू हेलीकॉप्टर, मालवाहक और एयर एंबुलेंस के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। खास बात यह कि हवा में डॉल्फिन की तरह गोता लगाता है। हवा में यू-टर्न लेता और वर्टिकल उड़ान भरता है।

इसे भी पढ़े- ‘आस्था’ पर कोरोना महामारी की मार! यूपी, उत्तराखंड, हरियाणा ने कांवड़ यात्रा पर रोक लगाने का फैसला किया

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined