देश

झारखंड: समस्याओं के ऑन द स्पॉट निपटारे के लिए पंचायतों में कैंप लगाएगी हेमंत सरकार, 12 अक्टूबर से शुरू होगा अभियान

हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार आगामी 29 दिसंबर को अपने तीन साल पूरे करेगी। इस अभियान का उद्देश्य सुदूर इलाकों के लोगों तक सरकार की सीधी पहुंच सुनिश्चित करना है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

विभिन्न सरकारी योजनाओं तक जरूरतमंद लोगों की पहुंच आसान करने और राशन कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, पेंशन योजना, जॉब कार्ड सहित विभिन्न तरह के आवेदनों का मौके पर निपटारा करने के लिए झारखंड सरकार 12 अक्टूबर से 'आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार' अभियान शुरू करेगी। हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार आगामी 29 दिसंबर को अपने तीन साल पूरे करेगी। इस अभियान का उद्देश्य सुदूर इलाकों के लोगों तक सरकार की सीधी पहुंच सुनिश्चित करना है।

Published: undefined

राज्य सरकार की ओर से आधिकारिक तौर पर यह जानकारी दी गई है। बताया गया है कि अभियान दो चरणों में चलेगा। पहला चरण 12 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक और दूसरा चरण 1 नवंबर से 14 नवंबर तक होगा। इस दौरान 4300 से ज्यादा पंचायतों और सभी नगर निकायों में कैंप लगाकर लोगों के आवेदनों का मौके पर निपटारा जायेगा। राज्य से लेकर जिला और प्रखंड स्तर तक के अधिकारी इन कैंपों में खुद मौजूद रहेंगे।

Published: undefined

ऐसा अभियान पिछले साल भी चलाया गया था। राज्य सरकार के मुताबिक, वर्ष 2021 में इस तरह चलाए गए कार्यक्रम के दौरान कुल 35.95 लाख आवेदन मिले थे। इनमें से 35.56 लाख आवेदनों का निपटारा किया गया।

Published: undefined

बताया गया है कि इन कैंपों में खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत नये राशन कार्ड स्वीकृति के लिए आवेदन पत्रों की स्वीकृति, राशन कार्ड की त्रुटियों को दूर करने, पेंशन प्राप्त करने में लाभान्वितों को हो रही समस्या के निराकरण, मनरेगा के तहत नये जॉब कार्ड, झारखंड लौटने वाले प्रवासी श्रमिकों के लिए प्राथमिकता के तौर पर जॉब कार्ड बनाने, हड़िया-दारू की बिक्री में लगी महिलाओं की पहचान कर उन्हें फूलो-झानो आशीर्वाद योजना से जोड़कर वैकल्पिक रोजगार देने, जमीन का लगान की रसीद काटने, नियुक्ति पत्र, परिसंपत्तियों का वितरण, कृषि ऋण माफी, ई-श्रम पोर्टल पर निबंधन के आवेदन सहित विभिन्न मामलों का निपटारा मौके पर किया जायेगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined