देश

गौरी लंकेश की हत्या से गुस्से में देश, पत्रकार-बुद्धिजीवी आए सड़कों पर

वरिष्ठ पत्रकार, संपादक और एक्टिविस्ट गौरी लंकेश की बेंगलुरु में हत्या के खिलाफ देश भर के पत्रकारों-बुद्धिजीवियों में गुस्सा है। लगभग सभी पत्रकार संगठनों ने इस हत्या पर शोक और आक्रोश जताया है।

पत्रकार गौरी लंकेश/ फोटोः Twitter 
पत्रकार गौरी लंकेश/ फोटोः Twitter  

वरिष्ठ पत्रकार, संपादक और एक्टिविस्ट गौरी लंकेश की बेंगलुरु में हत्या के खिलाफ देश भर के पत्रकारों-बुद्धिजीवियों में गुस्सा है। लगभग सभी पत्रकार संगठनों ने इस हत्या पर शोक और आक्रोश जताया है। आज देश के अलग-अलग शहरों में कई पत्रकार संगठन सड़कों पर उतर कर विरोध जता रहे हैं।

राजधानी दिल्ली में प्रेस क्लब ऑफ इंडिया गौरी लंकेश हत्याकांड के खिलाफ महिला पत्रकारों की संस्था आईडब्ल्यूपीसी के साथ मिलकर बुधवार शाम विरोध मार्च निकालेगा। प्रेस क्लब ऑफ इंडिया ने एक बयान में गौरी लंकेश को हमेशा न्याय के लिए खड़ा होने वाली एक निर्भिक और स्वतंत्र पत्रकार बताते हुए इसके जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। आईडब्ल्यूपीसी ने भी इस हत्या पर गहरा दुख जताया है और कहा है कि गौरी अपने बेबाक और उदार विचारों के प्रति समर्पण के लिए जानी जाती रही हैं। आईडब्ल्यूपीसी ने गौरी लंकेश की हत्या को लोकतंत्र में असहमति की आवाज को दबाने की सुनियोजित साजिश बताया है।

Published: 06 Sep 2017, 2:57 PM IST

संपादकों की शीर्ष संस्था एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया ने एक बयान जारी कर इसकी कड़ी निंदा की है और इसे लोकतंत्र में असहमति की आवाज पर हमला बताया है। एडिटर्स गिल्ड ने कर्नाटक सरकार से गौरी लंकेश की हत्या की न्यायिक जांच की मांग करते हुए हत्याकांड में शामिल अपराधियों के खिलाफ जल्द से जल्द सख्त कार्रवाई की मांग की है।

Published: 06 Sep 2017, 2:57 PM IST

टीवी समाचार संपादकों की संस्था ब्रॉडकास्ट एडिटर्स एसोसिएशन (बीईए) ने भी इस हत्याकांड को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। बीईए ने मांग की है कि सरकार को इस अपराध में शामिल अपराधियों की पहचान के लिए सख्ती से कार्रवाई करनी चाहिए।

Published: 06 Sep 2017, 2:57 PM IST

इनके अलावा कई राज्यों के पत्रकार संगठनों ने भी इस हत्याकांड को लोकतंत्र पर हमला बताते हुए विरोध प्रदर्शन किया है। केरल यूनियन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स की दिल्ली इकाई ने बुधवार दोपहर गौरी लंकेश की हत्या के खिलाफ नई दिल्ली के जंतर मंतर पर प्रदर्शन कर अपना विरोध जताया।

Published: 06 Sep 2017, 2:57 PM IST

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पत्रकार संगठनों ने भी गौरी की हत्या की कड़ी निंदा की है और इसके विरोध में प्रदर्शनों किया। मुंबई प्रेस क्लब और बॉम्बे यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स ने इसकी निंदा करते हुए बुधवार शाम को कैंडल लाइट मार्च का आयोजन किया है। इस विरोध में मुंबई के अन्य पत्रकार संगठन, टीवी जर्नलिस्ट एसोसिएशन, फोटोग्राफर्स एसोसिएशन और एसोसिएशन एंड नेटवर्क ऑफ वीमेन इन मीडिया भी शामिल हैं।

पुड्डुचेरी में भी गौरी लंकेश की हत्या के खिलाफ पत्रकारों का गुस्सा देखा जा रहा है। पॉंडीचेरी जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ने गौरी लंकेश की हत्या की कड़ी निंदा की है। संगठन के अध्यक्ष डी शिवकुमार ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इस हत्याकांड को नृशंस और घोर निंदनीय बताया है।

इसके अलावा अन्य कई पत्रकारों ने भी गौरी लंकेश की हत्या की निंदा की है। नेशनल हेराल्ड समूह के प्रधान संपादक नीलाभ मिश्र ने इस हत्या की कड़ी भर्त्सना करते हुए ट्वीट किया, हिंदी कवि सर्वेश्वर की यह पंक्तियां सच साबित हो रही हैं कि तुम्हारी मौत में हमारी भी मौत है।

Published: 06 Sep 2017, 2:57 PM IST

देश के कई सामाजिक संगठनों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने इस हत्या के खिलाफ प्रदर्शन करने का फैसला किया है। वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने इस हत्या के विरोध में बुधवार शाम नई दिल्ली स्थित इंडिया गेट पर विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया है। मॉब लिंचिंग के खिलाफ देश भर में आवाज उठाने वाली पहल ‘नॉट इन माई नेम’ ने भी गुरुवार शाम दिल्ली के जंतर मंतर पर प्रदर्शन करने का ऐलान किया है।

Published: 06 Sep 2017, 2:57 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 06 Sep 2017, 2:57 PM IST

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल