देश

‘करतारपुर कॉरिडोर पर पाकिस्तान कन्फ्यूज, उनकी एजेंसी और विदेश मंत्रालय में ही मतभेद’ 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पहले कहा कि पाकिस्तान आने वाले सिख श्रद्धालुओं को पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी। लेकिन इसके बाद पाकिस्तान की तरफ से कहा गया कि श्रद्धालुओं को पासपोर्ट लाना ही होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

दो दिन बाद ही करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन होना है। लेकिन इससे पहले पाकिस्तान पैंतरेबाजी करने पर पड़ा हुआ है। पाकिस्तान कारतापुर कॉरिडोर के मुद्दे पर बार बार अपना रुख बदल रहा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने पहले कहा कि पाकिस्तान आने वाले सिख श्रद्धालुओं को पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी। लेकिन इसके बाद पाकिस्तान की तरफ से कहा गया कि श्रद्धालुओं को पासपोर्ट लाना ही होगा। दरअसल इस मुद्दे पर भारत ने पाकिस्तान से स्पष्टीकरण मांगा तो पाकिस्तान ने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट अनिवार्य होगा।

Published: undefined

वहीं भारतीय विदेश मंत्रालय ने आज कहा कि इस मुद्दे पर पाकिस्तान कन्फ्यूज नजर आ रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि इस मुद्दे पर पाकिस्तान कन्फ्यूज नजर आता है।

Published: undefined

रवीश कुमार ने कहा, “पाकिस्तान से आने वाली रिपोर्ट भ्रमित करने वाली हैं। पहले वो कहते हैं कि पासपोर्ट की जरूरत नहीं है। फिर कहते हैं कि अब जरूरत होगी। हमें लगता है कि उनकी एजेंसियों और विदेश मंत्रालय के बीच काफी मतभेद हैं। हमने करतारपुर कॉरिडोर को लेकर एक एमओयू किया है। ये बदल नहीं सकता। इसके अनुसार पाकिस्तान जाने वाले श्रद्धालुओं को पासपोर्ट की जरूरत होगी।” विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, “हम ये बात अच्छी तरह जानते हैं कि भारत और पाकिस्तान के बीच एक डॉक्यूमेंट साइन किया गया है। इसमें साफ तौर पर लिखा है कि श्रद्धालुओं को दस्तावेज लेकर आने होंगे। ऐसे में इस समझौते में लिखी बातों को एकतरफा तरीके से हटाया नहीं जा सकता। इसके लिए पहले दोनों पक्षों को सहमत होना होगा।”

Published: undefined

रवीश कुमार ने कहा, पाकिस्तान की ओर से जारी किए गए वीडियो में खालिस्तानी विद्रोही जरनैल सिंह भिंडरावाले को दिखाया गया है। हम पाकिस्तान के इस कृत्य की भर्त्सना करते हैं, जो उसने ऐसी यात्रा के समय को इस चीज के लिए इस्तेमाल किया। हमने कड़ा विरोध जताया है। हमने पाकिस्तान के साथ बातचीत में इस बात को साफ कर दिया है कि हम भारत विरोधी चीजों को बर्दाश्त नहीं करेंगे। हमने मांग की है कि इस आपत्तिजनक वीडियो और प्रिंट मटीरियल को तुरंत हटाया जाए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined