देश

कठुआ-उन्नाव मामलाः बॉलीवुड हस्तियों में गुस्सा, बताया दहला देने वाली बर्बरता 

जम्मू के कठुआ और यूपी के उन्नाव में हुई रेप की घटनाओं ने बॉलीवुड को भी स्तब्ध किया है। कई हस्तियों ने कठुआ और उन्नाव की घटनाओं को बर्बरता करार देते हुए दोषियों को सख्त से सख्त सजा देने की मांग की है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया यूपी के उन्नाव और जम्मू के कठुवा रेप कांड पर बॉलीवुड में भी गुस्सा

उत्तर प्रदेश के उन्नाव और जम्मू के कठुआ में हुई रेप की घटनाओं से भारतीय फिल्म जगत भी हिल गया है। बॉलीवुड की कई हस्तियों ने कठुआ और उन्नाव में हुई दुष्कर्म की घटनाओं को खून जमा देने वाली बर्बरता करार देते हुए दोषियों को सख्त से सख्त सजा देने की मांग की है। मानवता को शर्मसार करने वाली इन दोनों घटनाओं पर बॉलीवुड की कई हस्तियों ने ट्वीट कर अपना दर्द बयान किया है।

गीतकार जावेद अख्तर ने कहा, "जो भी महिलाओं के लिए न्याय चाहते हैं, उन्हें आगे आकर उन्नाव और कठुआ में दुष्कर्म करने वालों और उनको बचाने वालों के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करनी चाहिए।"

Published: undefined

अभिनेत्री टिस्का चोपड़ा ने कहा, "उन्नाव और कठुआ दुष्कर्म की खबरों को पढ़कर बेहद दर्द हुआ। सरकार कितनी मजबूती से प्रतिक्रिया देती है, इसी में उसकी परीक्षा होनी है। आगामी चुनाव में कम से कम मैं तो उन्हें वोट नहीं दूंगी जो इस बार कदम नहीं उठाएंगे।"

अभिनेता-निर्माता फरहान अख्तर ने कहा, "जरा सोचिए, उस 8 साल की बच्ची के दिमाग में क्या चल रहा होगा, जिसे कई दिनों तक नशा दिया गया, बंधक बनाया गया, कई दिनों तक उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया गया और बाद में उसकी हत्या कर दी गई। अगर आप उसका दर्द नहीं समझ सकते तो आप इंसान नहीं हैं। अगर आप आसिफा के लिए न्याय की मांग नहीं करते तो आपका कोई वजूद नहीं है।"

Published: undefined

अभिनेत्री तमन्ना भाटिया ने लिखा, "जम्मू-कश्मीर में 8 साल की मासूम से दुष्कर्म हुआ। एक 16 साल की लड़की के साथ उन्नाव में दुष्कर्म हुआ और उसके पिता को पीट कर मार डाला गया। किस तरफ जा रहा है देश? सुधार के लिए कितनी निर्भयाओं के बलिदान की जरूरत पड़ेगी? एक देश जो अपनी महिलाओं को सुरक्षित नहीं रख सकता, वह प्रतिगामी मानसिकता वाला होता है जिसके इलाज की जरूरत है।"

Published: undefined

अभिनेत्री निमरत कौर ने कहा, "समान अधिकार/लैंगिक समानता/वेतन समानता। यह सभी बहुत दूर की बातें नजर आती हैं, विकसित देशों वाली। चलिए, हम पहले मानवता की अनुपस्थिति वाली निराशाजनक भयावहता को हल करने से शुरुआत करते हैं। आगे बढ़ने का सिर्फ एक ही रास्ता है कि इस खून जमा देने वाली बर्बरता के लिए न्याय मांगा जाए। दिल टूट गया है और डरी हुई हूं। आसिफा।"

Published: undefined

रेणुका शहाने ने लिखा, "पीड़ित का धर्म और दुष्कर्मी का धर्म कभी भी कोई मायने नहीं रखना चाहिए। इसका कोई मतलब नहीं है। दुष्कर्म मानवता के खिलाफ अपराध है। भयावह है कि कुछ लोग दुष्कर्मियों का भी समर्थन कर सकते हैं। यकीन से परे जाकर स्तब्ध हूं। मानवता, तेरी आत्मा को शांति मिले।"

Published: undefined

मानवाधिकार और जनपक्षधर मुद्दों पर हमेशा बेबाकी से अपनमी राय रखने वाली अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने ट्वीट किया, "घिनौना! कठुआ।"

अभिनेता और हास्य कलाकार वीर दास ने कहा, "यह सब पढ़कर सांस लेना मुश्किल हो रहा है। मैं इसे साझा करना चाहता हूं। आप भी करें, जरूर करें। आसिफा के लिए न्याय।"

Published: undefined

निर्देशक राहुल ढोलकिया ने लिखा, "एक बार फिर वही हत्या, दुष्कर्म, पुलिस द्वारा बचाया जाना। 15 अगस्त को उन्हें लाल किले पर फांसी पर लटकाएं।"

Published: undefined

निर्देशक निखिल अडवाणी ने अपने ट्वीट में लिखा, "आसिफा.. हर रोज इस देश की आत्मा थोड़ा-थोड़ा मर रही है।"

Published: undefined

अभिनेता रणवीर शौरी ने लिखा, "अगर इन लोगों में हिंदू धर्म के लिए थोड़ा भी मान-सम्मान है तो यह उन लोगों के खिलाफ उठ खड़े होंगे, जिन्होंने एक मंदिर का इस्तेमाल मासूम को बंधक बनाने, दुष्कर्म करने और उसकी हत्या के लिए किया। बेहद भयावह है कि जय श्री राम और भारत माता की जय के नारे इन जघन्य अपराधों को करने वालों के समर्थन में लगाए गए। यह भयावह जानवर भारत और हिंदू धर्म को तबाह कर देंगे। उन्नाव और कठुआ।"

Published: undefined

जम्मू के कठुआ जिले में रस्साना के जंगलों से 17 जनवरी को एक 8 वर्षीय बच्ची आसिफा का शव बहुत बुरी स्थिति में बरामद हुआ था। बच्ची एक सप्ताह पहले जंगल में घोड़ों को चराते हुए लापता हो गई थी। जांच में पता चला कि अपहरण कर बच्ची को एक मंदिर में कई दिनों तक नशे में बंधक बनाकर रखा गया। इस दौरान कई लोगों ने उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया और फिर उसकी हत्या कर दी गई। वहीं, यूपी के उन्नाव में एक लड़की ने स्थानीय बीजेपी विधायक और उसके साथियों पर सामूहिक दुष्कर्म करने का आरोप लगाया था। इंसाफ नहीं मिलने पर लड़की ने मुख्यमंत्री आवास के सामने आत्महत्या की कोशिश की थी। जिसके बाद उसके पिता को पुलिस ने उठा लिया था। बाद में पिता की पुलिस हिरासत में मौत हो गई। आरोप है कि हिरासत में उनकी बर्बर तरीके से पिटाई की गई थी, जिसकी वजह से उनकी मौत हुई।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined