देश

पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना को झटका, बीजेपी शासित महाराष्ट्र-राजस्थान का लागू करने से इनकार

महाराष्ट्र की बीजेपी सरकार ने आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना को लागू करने से यह कहते हुए मना कर दिया है कि उसके पास फंड नहीं है। महाराष्ट्र में पहले से ही महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना चल रही है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मोदी सरकार भले ही आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना को लेकर उत्साहित है और इसे लेकर बड़ी-बड़ी बातें कर रही है, लेकिन देश के कई बीजेपी शासित राज्यों में इस योजना को लेकर बिलकुल भी उत्साह नहीं है। आलम यह है कि योजना को लागू करने के सवाल पर राजस्थान और महाराष्ट्र ने हाथ खड़े कर दिए हैं। आप सोच सकते हैं कि अगर इस योजना को लेकर बीजेपी शासित राज्यों का यह रवैया है तो गैर बीजेपी शासित राज्यों में क्या होगा?

खबरों के मुताबिक, महाराष्ट्र की बीजेपी सरकार ने आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना को लागू करने से यह कहते हुए मना कर दिया है कि उसके पास फंड नहीं है। महाराष्ट्र में पहले से ही महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना चल रही है। इसके तहत राज्य के 2.2 लोगों को 2 लाख रुपये स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है।

राजस्थान ने भी आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना को लागू करने से हाथ खड़े कर दिए हैं। दरअसल राज्य में पहले से ही भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना चल रही है। इस योजना के तहत 4.5 करोड़ लोगों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं दी जा रही हैं। खबरों के मुताबिक, अधिकारियों का कहना है कि जब राज्य में पहले से ही इस तरह की योजना चल रही है तो केंद्र की योजना कैसे लागू की जाएगी।

Published: 08 Jul 2018, 6:00 PM IST

महाराष्ट्र और राजस्थान से पहले अोडिशा सरकार भी इस योजना को लागू करने से मना कर चुकी है। उसका कहना है कि राज्य में पहले से ही बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना चल रही है। उसका यह भी दावा है कि बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के तहत आयुष्मान भारत की तुलना में ज्यादा लाभ दिए जा रहे हैं।

Published: 08 Jul 2018, 6:00 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 08 Jul 2018, 6:00 PM IST