देश

ममता बनर्जी ने किया ईवीएम के खिलाफ आंदोलन छेड़ने का ऐलान, कहा- लोकतंत्र बचाओ, बैलट पर लौटो  

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ईवीएम के खिालफ आंदोलन छेड़ने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि टीएमसी घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेगी। लोकतंत्र बचाओ, हमें ईवीएम नहीं चाहिए, बैलेट पर लौटो। ईवीएम पर एक तथ्य खोज समिति बननी चाहिए।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

पश्चिम बंगाल में जारी सियासी घमासान के बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बीजेपी पर नए आरोप लगाए हैं। ममता बनर्जी ने कहा कि बीजेपी पश्चिम बंगाल के बारे में झूठी खबरें फैला रही है। उन्होंने कहा कि तृणमूल कांग्रेस घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेगी। ममता ने कहा कि, ‘लोकतंत्र बचाओ, हमें ईवीएम नहीं चाहिए, बैलेट पर लौटो। ईवीएम पर एक तथ्य खोज समिति बननी चाहिए।’

Published: undefined

ममता बनर्जी ने सोमवार को पार्टी के विधायकों और अपनी सरकार के मंत्रियों के साथ बैठक कर चुनावों में तृणमूल कांग्रेस की पराजय को लेकर विमर्श किया। इस बैठक के बाद प्रेस कांफ्रेंस में ममता ने कहा कि, “हमें लोकतंत्र बचाना है। हम मशीन नहीं चाहते, हमारी मांग है कि कागज के मतपत्र वाले युग की वापसी हो। हम एक आंदोलन प्रारंभ करेंगे और यह बंगाल से शुरू होगा।”

Published: undefined

उन्होंने कहा कि “मैं सभी 23 विपक्षी राजनीतिक दलों से कहूंगी कि वे साथ आएं और बैलैट पेपर की वापसी की मांग करें। अमेरिका जैसे देश में भी ईवीएम पर प्रतिबंध लगा हुआ है।” तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने आरोप लगाया कि बीजेपी ने चुनाव जीतने के लिए धन, बाहुबल, संस्थाओं, मीडिया और सरकार का इस्तेमाल किया है।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि बीजेपी , 42 लोकसभा सीटों वाले इस राज्य में वाम मोर्चे के कारण 18 सीटें जीतने में सफल रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बीजेपी का दावा था कि वे 23 सीटें जीतेंगे पर वे 18 ही जीत सके और वह भी वामदलों की वजह से। लेकिन हम अपना वोट शेयर चार फीसदी बढ़ाने में सफल रहे।

Published: undefined

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव से पहले ही बंगाल में टीएमसी और बीजेपी में सियासी घमासान जोर पकड़ चुका था। मतदान के समय इसने हिंसा का रूप ले लिया। यहां सभी सातों चरणों में जमकर हिंसा हुई। चुनाव आयोग को यहां भारी संख्या में केंद्रीय सुरक्षा बलों को तैनात करना पड़ा था।

Published: undefined

इस बीच बीजेपी ने ममता बनर्जी को जय श्री राम लिखे हजारों खत भेजने का फैसला किया है, वहीं ममता ने टीएमसी कार्यकर्ताओं को आदेश दिया है कि वो बीजेपी द्वारा कथित रूप से कब्जाए गए टीएमसी दफ्तरों पर दोबारा कब्जा करें। ऐसे ही एक दफ्तर का ताला तुड़वाने खुद ममता पहुंची थीं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined