देश

चीन पर 'DDLJ' की रणनीति अपना रही मोदी सरकार, सबसे बड़े सीमा विवाद को छिपाने की हो रही कोशिश : कांग्रेस

जयराम रमेश ने कहा कि मोदी सरकार चीनी घुसपैठ से निपटने के लिए अपनी पसंदीदा रणनीति डीडीएलजे- इंकार करो, ध्यान भटकाओ, झूठ बोलो, न्यायोचित ठहराओ पर ही चल रही है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

कांग्रेस ने चीन के मुद्दे पर एक बार फिर से मोदी सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस के महासचिव जयराम रमेश ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा कि केंद्र की मोदी सरकार सच्चाई को स्वीकार नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि मई 2020 के बाद से लद्दाख में चीनी घुसपैठ से निपटने के लिए मोदी सरकार की पसंदीदा रणनीति को डीडीएलजे - डिनायल, डिस्ट्रैक्ट, लाई और जस्टिफाई पर आधारित है। कांग्रेस महासचिव ने कहा कि कोई भी अस्पष्टता ये नहीं छिपा सकती है कि मोदी सरकार ने दशकों में भारत के सबसे बड़े सीमा विवाद को कवर करने की कोशिश की, जो कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग को लेकर प्रधानमंत्री के भोलेपन के बाद हुआ है।

Published: undefined

लद्दाख में भारत ने 65 में से 26 पेट्रोलिंग प्वाइंट तक पहुंच खोई

जयराम रमेश ने ट्विटर पर बयान जरी कर कहा, विदेश मंत्री एस. जयशंकर की हालिया टिप्पणी कांग्रेस पार्टी पर हमला करना मोदी सरकार की विफल चीन नीति से ध्यान हटाने का एक नया प्रयास है। मई 2020 से भारत ने लद्दाख में 65 में से 26 पेट्रोलिंग पॉइंट्स तक अपनी पहुंच खो दी है। लेकिन मोदी सरकार चीनी घुसपैठ से निपटने के लिए अपनी पसंदीदा रणनीति डीडीएलजे- इंकार करो, ध्यान भटकाओ, झूठ बोलो, न्यायोचित ठहराओ पर ही चल रही है।  

Published: undefined

उन्होंने कहा कि सच्चाई यह है कि 1962 और 2020 के बीच कोई तुलना नहीं है। 1962, जब भारत अपने क्षेत्र की रक्षा के लिए चीन के साथ युद्ध में उतरा था, और 2020 जिसके बाद भारत ने इनकार के साथ चीनी आक्रामकता को स्वीकार कर लिया, जिसके बाद 'डिसइंगेजमेंट' हुआ, जिसमें भारत ने हजारों वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र तक अपनी पहुंच खो दी।

Published: undefined

जयराम ने आरोप लगाया, 2017 में चीनी राजदूत से मिलने के लिए राहुल गांधी पर विदेश मंत्री जयशंकर का बयान एक विडंबना ही है कि ये ऐसे व्यक्ति से आ रहा है जो ओबामा प्रशासन के दौरान अमेरिका में राजदूत के रूप में संभवत: प्रमुख रिपब्लिकन से मिला थे। उन्होंने पूछा, क्या विपक्षी नेता व्यापार, निवेश और सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण देशों के राजनयिकों से मिलने के हकदार नहीं हैं?

Published: undefined

मोदी सरकार को विपक्ष को भरोसे में लेना चाहिए

मोदी सरकार को शुरू से ही सच बताना चाहिए था और संसदीय स्थायी समितियों में चीन संकट पर चर्चा कर और संसद में इस मुद्दे पर बहस कर विपक्ष को भरोसे में लेना चाहिए था। उन्होंने कहा, कम से कम इन्हें प्रमुख राजनीतिक दलों के नेताओं के लिए विस्तृत ब्रीफिंग करनी चाहिए थी।

Published: undefined

सबसे बड़े सीमा विवाद को छिपाने की कोशिश 

रमेश ने कहा,विदेश मंत्री जयशंकर ने कई मौकों पर स्वीकार किया है कि उन्हें पता नहीं है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच असामान्य रूप से लगातार संपर्क के बावजूद चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा पर आक्रामक क्यों हो गया है। उन्होंने कहा, कोई भी भ्रम इस तथ्य को नहीं छिपा सकता है कि मोदी सरकार ने भारत के सबसे बड़े सीमा विवाद को छिपाने की कोशिश की है।

Published: undefined

उन्होंने कहा, हमारा सुझाव है कि विदेश मंत्री जयशंकर और सरकार चीनी सैनिकों को डेपसांग और डेमचोक से बाहर निकालने की कोशिश में अधिक समय दें और अपनी अक्षमता के लिए विपक्ष को दोष देने पर कम समय दें।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined