देश

26/11 मुंबई हमला: आतंकी हमले की 10वीं बरसी आज, 10 आतंकवादियों ने बनाया था निशाना,166 लोगों की हुई थी मौत

मुंबई में हुए 26/11 आतंकी हमले को 10 साल हो गए हैं। इस दर्दनाक हादसे से पूरा देश सहम गया था। 2008 के इस हमले में 10 पाकिस्तानी आतंकवादियों ने मुंबई पर हमले किए थे। इन आतंकियों में से एक आतंकवादी अजमल आमिर कसाब जिंदा पकड़ा गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

मुंबई में 26 नवंबर को 2008 को हुए आंतकी हमले की आज 10वीं बरसी है। इस दिन करीब 10 आतंकियों ने मुंबई निशाना बनाया था। देश के इतिहास में मुंबई हमला सबसे भयावह आतंकी हमला था, जिसने सभी की रूह को कंपा दिया था। इस हमले में लश्कर ए तैयबा के 10 आतंकवादियों ने कई जगहों पर हमले कर 166 लोग की हत्या दी थी। भारतीय सुरक्षाकर्मियों ने दिलेरी से लड़ते हुए 9 आतंकियों ढेर कर दिया था, जबकि एकमात्र जीवित पकड़े गए अजमल कसाब को भारतीय अदालत से मौत की सजा मिलने के बाद फांसी पर चढ़ा दिया गया था।

Published: undefined

वहीं मुंबई हमले की बरसी पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने कहा, “आज से दस वर्ष पहले मुंबई में हुए आतंकी हमलों से संतप्त व्यक्तियों और परिवारों को हम याद करते हैं। अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले पुलिस और सुरक्षा कर्मियों को हमारा नमन। न्याय को सुनिश्चित करने और आतंकवाद को परास्त करने के लिए भारत पूर्णतया प्रतिबद्ध है।”

Published: undefined

दूसरी ओर अमेरिका के विदेश मंत्री माइकल आर पोम्पियो ने रविवार को मुंबई के आतंकवादी हमले की 10 वीं वर्षगांठ पर भारत के लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त की और घोषणा की कि वाशिंगटन इस हमले में कोई भी सुराग देने वाले को पांच लाख अमरीकी डॉलर का इनाम देगा।

Published: undefined

माइक पोम्पियो ने कहा, “संयुक्त राज्य अमरीका और सभी अमरीकियों की ओर से मैं मुंबई आतंकवादी हमले की 10 वीं वर्षगांठ पर भारत और मुंबई शहर के लोगों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करता हूं। हम पीड़ितों के परिवारों और उनके दोस्तों के साथ खड़े हैं।” पोम्पियो ने आगे कहा, “जिनके प्रियजन इस बर्बर कार्रवाई में अपनी जान से हाथ धो बैठे, हम उनके साथ हैं।"

Published: undefined

बता दें कि देश के इतिहास में सबसे भीषण आतंकवादी हमलों में से एक में पाकिस्तान के 10 आतंकवादियों ने 26 नवंबर, 2008 को मुंबई में तबाही मचाई थी। इस घटना में 166 लोगों की मौत हो गई और 300 से ज्यादा लोग घायल हुए थे

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined