देश

कोरोना की वजह से गांव का नाम बना कलंक,  भेदभाव की वजह से नाम बदलना चाहते हैं ग्रामीण

ग्रामीणों का कहना है कि गांव का नाम दशकों से मौजूद है और कोरोना से कोई लेना-देना भी नहीं है, लेकिन अचानक उन्हें नीचा माना जाने लगा है। गांव वालों का कहना है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद सभी ग्रामीण एकत्र होंगे और सरकार से गांव का नाम बदलने का अनुरोध करेंगे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से लगभग 90 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, एक छोटा-सा गांव इस समय संकट में है। रातों-रात यह गांव और यहां के निवासी बाहरी लोगों के लिए उपहास का विषय बन गए हैं, क्योंकि इस गांव का नाम है- कोरौना, जो कि आज पूरी दुनिया के लिए खतरा बन चुके घातक वायरस कोरोना के जैसा लगता है। हालांकि, कोरौना गांव अभी तक पूरी तरह कोरोना वायरस से सुरक्षित है।

प्रदेश के सीतापुर जिले में पड़ने वाले गांव के निवासी राजू त्रिपाठी ने बताया, "यहां तक कि हमारे रिश्तेदार भी अब नाम की वजह से हमारे गांव का मजाक उड़ा रहे हैं। वे हमसे कहते हैं कि वे कोरौना नहीं जाएंगे। यदि हम किसी अजनबी को बताते हैं कि हम कहां रहते हैं तो वह हंसकर हमें देखता है। एक अनजान व्यक्ति ने मेरे फोन पर कॉल किया और जब मैंने उसे बताया कि मैं कोरौना से बोल रहा हूं, तो उसने मजाक उड़ाते हुए पूछ दिया- 'आप अभी तक जीवित कैसे हैं?'

सीतापुर जनपद के मिश्रिख तहसील में स्थित इस गांव की आबादी लगभग 9,000 है। इस गांव में एक सरकारी प्राथमिक विद्यालय और अन्य सुविधाएं भी हैं। वास्तव में, यह राज्य के बेहतर विकसित गांवों में से एक है। खास बात ये है कि कोरौना 84-कोसी परिक्रमा का पहला पड़ाव है। हर साल होली के त्योहार के एक पखवाड़े बाद, हजारों लोग इस परिक्रमा में शामिल होते हैं।

एक स्थानीय किसान गोकुल ने कहा, "गांव का नाम दशकों से मौजूद है, लेकिन अचानक ही हमें इस तरह नीचा माना जा रहा है। किसी भी मामले में, कोरौना का कोई लेना-देना नहीं है और कोरोना वायरस की याद लंबे समय तक रहने वाली है। ऐसे में आने वाले वर्षों में उपहास उड़वाने के बजाय नाम बदलने का विकल्प चुनना बेहतर होगा।" गोकुल ने कहा कि एक बार लॉकडाउन खत्म हो जाने के बाद, ग्रामीण एकत्र होंगे और सरकार से गांव का नाम बदलने का अनुरोध करेंगे।

बता दें कि इन दिनों कोरोना वायरस का कहर पूरे देश में लगातार बढ़ता जा रहा है। यूपी समेत देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। उत्तर प्रदेश में अब तक 80 से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मामलों की पुष्टि हो चुकी है। सबसे ज्यादा मामले गौतमबुद्ध नगर जनपद के नोएडा से मिले हैं। अब तक पूरे देश में इस जानलेवा वायरस से 30 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined