हालात

तेलंगाना में पीएम पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी आरक्षण विरोधी, आपका हक छीनना चाहते हैं

कांग्रेस नेता ने कहा कि बीजेपी नेता कह रहे हैं कि अगर उनकी पार्टी चुनाव जीतेगी, तो वे संविधान को बदल देंगे। अगर संविधान खत्म हो गया तो आरक्षण खत्म हो जाएगा।’ उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी चाहती है कि पिछड़े वर्ग, दलित और आदिवासी पिछड़े रहें।

तेलंगाना में पीएम पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी आरक्षण विरोधी, आपका हक छीनना चाहते हैं
तेलंगाना में पीएम पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी आरक्षण विरोधी, आपका हक छीनना चाहते हैं फोटोः @INCIndia

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को तेलंगाना के आदिलाबाद लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत निर्मल में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आरक्षण के खिलाफ हैं और वह आरक्षण छीनना चाहते हैं। उन्होंने वादा किया कि कांग्रेस सत्ता में आई तो वह आरक्षण की 50 प्रतिशत सीमा को समाप्त कर देगी और आरक्षण का दायरा 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ा देगी।

Published: undefined

राहुल गांधी ने दावा किया कि मौजूदा आम चुनाव दो विचारधाराओं के बीच है, जिसमें कांग्रेस संविधान की रक्षा करने की कोशिश कर रही है जबकि बीजेपी-आरएसएस मिलकर इसे और जनता के अधिकारों को खत्म करना चाहते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘नरेन्द्र मोदी जी आरक्षण के खिलाफ हैं। वह आपसे आरक्षण छीनना चाहते हैं। देश के सामने सबसे बड़ा मुद्दा आरक्षण को 50 फीसदी से बढ़ाना है।’’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में वादा किया है कि अगर पार्टी की केंद्र में सरकार बनती है, तो वह 50 प्रतिशत की सीमा को समाप्त कर देगी और आरक्षण 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ा देगी।

Published: undefined

उन्होंने दावा किया कि बीजेपी के अन्य नेता भी आरक्षण खत्म करना चाहते हैं। यह आरोप लगाते हुए कि मोदी ने सार्वजनिक क्षेत्र का निजीकरण कर दिया है, राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा लागू की गई अनुबंध प्रणाली आरक्षण को हटाने के समान है। उन्होंने कहा, ‘‘हम सरकारी कार्यालयों और सार्वजनिक क्षेत्र में अनुबंध प्रणाली को हटा देंगे। अस्थायी नहीं, बल्कि स्थायी नौकरियां मिलेंगी।’’

Published: undefined

राहुल गांधी ने कहा, ‘‘नरेन्द्र मोदी ने आज तक अपने भाषणों में कभी नहीं कहा कि वह आरक्षण की 50 फीसदी सीमा हटा देंगे।’’ उन्होंने दावा किया कि बीजेपी नेताओं ने देशवासियों से कहा है कि अगर उनकी पार्टी चुनाव जीतेगी, तो वे संविधान को बदल देंगे और इसे खत्म कर देंगे।कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, ‘‘अगर संविधान खत्म हो गया तो आरक्षण खत्म हो जाएगा।’’ उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी चाहती है कि पिछड़े वर्ग, दलित और आदिवासी पिछड़े रहें।

राहुल गांधी ने दावा किया कि प्रधानमंत्री मोदी ने करीब 22-25 लोगों का 16 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया है। उन्होंने दावा किया, ‘‘16 लाख करोड़ रुपये यानी 24 साल का मनरेगा का पैसा, नरेन्द्र मोदी जी ने 22 लोगों को दे दिया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘22 अमीरों के पास 70 करोड़ भारतीयों के बराबर पैसा है और कांग्रेस इसे बदलने जा रही है।’’

Published: undefined

राहुल गांधी ने कहा कि तेलंगाना में कांग्रेस सरकार ने सरकारी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा जैसे चुनावी वादों को पूरा किया है और अगर उनकी पार्टी केंद्र में सत्ता में आती है, तो पूरे देश में इसी तरह की ‘गारंटी’ लागू करेगी। उन्होंने कहा कि देश में गरीब परिवारों की सूची बनाई जाएगी और प्रत्येक परिवार की एक महिला के बैंक खाते में प्रति वर्ष एक लाख रुपये जमा किए जाएंगे।

देश की 90 प्रतिशत से अधिक आबादी में पिछड़े वर्ग, आदिवासी, अल्पसंख्यक और सामान्य वर्ग के गरीब शामिल होने का जिक्र करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि देश के किसी भी संगठन में इनके लिए जगह नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस द्वारा प्रस्तावित जाति जनगणना से देश की राजनीति बदल जाएगी, क्योंकि ऐसे गरीबों और 90 प्रतिशत लोगों को अपनी आबादी और हिस्सेदारी के बारे में पता चल जाएगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined