देश

लोकसभा चुनाव: पहले चरण की 102 सीटों पर नामांकन शुरू, 19 अप्रैल को मतदान

अठारहवीं लोकसभा के लिए चुनाव 19 अप्रैल को शुरू होंगे और उसके बाद 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा। मतगणना चार जून को होगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

देश के 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के उन 102 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नामांकन प्रक्रिया बुधवार को अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू हो गई, जहां 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान होगा।

पहले चरण में अरुणाचल प्रदेश की दो सीट, असम की पांच , बिहार की चार , छत्तीसगढ़ की एक , मध्य प्रदेश की छह, महाराष्ट्र की पांच, मणिपुर की दो, मेघालय की दो , मिजोरम की एक , नागालैंड की एक , राजस्थान की 12, सिक्किम की एक, तमिलनाडु की 39, त्रिपुरा की एक, उत्तर प्रदेश की आठ, उत्तराखंड की सभी पांच, पश्चिम बंगाल की तीन , अंडमान और निकोबार की एकमात्र तथा जम्मू और कश्मीर, लक्षद्वीप और पुडुचेरी की एक-एक सीट पर मतदान होगा।

Published: undefined

राष्ट्रपति की तरफ से निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है। हालांकि बिहार में पहले चरण में जिन चार लोकसभा सीट के लिए मतदान होना है, उनके लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख एक त्योहार की वजह से बढ़ाकर 28 मार्च की गई है।

Published: undefined

नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को की जाएगी। हालांकि, बिहार के लिए यह तारीख 30 मार्च होगी। नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 30 मार्च है जबकि बिहार के लिए यह दो अप्रैल है।

अठारहवीं लोकसभा के लिए चुनाव 19 अप्रैल को शुरू होंगे और उसके बाद 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा। मतगणना चार जून को होगी।

ईटानगर में, राज्य चुनाव कार्यालय ने अरुणाचल प्रदेश में 60 सदस्यीय विधानसभा और दो लोकसभा सीट पर चुनाव कराने के लिए अलग-अलग गजट अधिसूचनाएं जारी कीं।

Published: undefined

पिछले आम चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने दोनों लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की थी। विधानसभा में, बीजेपी को 41 सीट मिली थी जबकि जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के खाते में सात, एनपीपी के खाते में पांच सीट गई थी। कांग्रेस ने राज्य विधानसभा चुनाव में चार सीट पर जीत हासिल की थी जबकि पीपीए ने एक सीट और दो निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीत हासिल की।

बीजेपी ने सभी विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, और अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट के लिए केंद्रीय मंत्री किरेन रिजीजू और अरुणाचल पूर्व सीट के लिए तापिर गाओ को अपना उम्मीदवार बनाया है।

Published: undefined

पहले चरण में असम की काजीरंगा, सोनितपुर, लखीमपुर, डिब्रूगढ़ और लखीमपुर की सीट पर भी मतदान होगा। इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है, उनमें डिब्रूगढ़ से केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल है जिनके खिलाफ असम के संयुक्त विपक्षी मोर्चा के लुरिनज्योति गोगोई मैदान में हैं। मौजूदा लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गौरव गोगोई का मुकाबला जोरहाट से बीजेपी के टोपोन गोगोई से है। काजीरंगा में बीजेपी के राज्यसभा सदस्य कामाख्या प्रसाद तासा का मुकाबला पूर्व कांग्रेस विधायक रोजेलिना तिर्की से है।

पुडुचेरी में निर्वाचन अधिकारी ए कुलोथुंगन ने केंद्र शासित प्रदेश की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए वैधानिक अधिसूचना जारी की।

Published: undefined

जम्मू-कश्मीर में उधमपुर-कठुआ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र देश भर के 102 क्षेत्रों में से एक है जहां पहले चरण में मतदान होगा। अभी तक केवल बीजेपी और पूर्व कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) ने ही इस सीट के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा की है। मौजूदा सांसद और केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और पूर्व मंत्री जी एम सरूरी क्रमशः बीजेपी और डीपीएपी के उम्मीदवार हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined