देश

सावधान! बच्चों में जुए और सट्टेबाजी की लत लगा रहीं ऑनलाइन गेमिंग कंपनियां, बाल आयोग ने भेजा नोटिस

ऑनलाइन गेमिंग की आड़ में बच्चों को जुए और सट्टेबाजी की लत लगाने वालीं कंपनियों पर शिकंजा कसना शुरू हुआ है। अभिभावकों की शिकायतों पर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों को नोटिस भेजा है।

फोटो : IANS
फोटो : IANS 

ऑनलाइन गेमिंग की आड़ में बच्चों को जुए और सट्टेबाजी की लत लगाने वालीं कंपनियों पर शिकंजा कसना शुरू हुआ है। अभिभावकों की शिकायतों पर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों को नोटिस भेजा है। माय टीम इलेवन, ड्रीम 11, प्ले गेम 24 इनटू 7 आदि कंपनियों से आयोग ने जवाब तलब किया है। दरअसल कुछ अभिभावकों ने राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग से शिकायत कर कहा था कि कई ऑनलाइन गेमिंग साइट्स बच्चों में जुआ, सट्टेबाजी और शोषण को बढ़ावा दे रही हैं। एक अभिभावक ने शिकायत में कहा था कि उनके बच्चे ने 50 हजार रुपये ऑनलाइन जुआ खेल डाला। इन शिकायतों को बेहद गंभीरता से लेते हुए आयोग के चेयरमैन प्रियंक कानूनगो के निर्देश पर सभी कंपनियों को नोटिस भेजा गया है।

Published: undefined

आयोग ने कहा है ऑनलाइन गेमिंग कंपनियां बाल अधिकारों का हनन कर रही हैं। ऐसे में उनसे कई तरह के सवाल किए गए हैं। बच्चों के बाल अधिकार हनन को रोकने के लिए उनकी ओर से क्या कार्रवाई चल रहीं है? कंपनियों से यह भी पूछा गया है कि बच्चों को भ्रमित होने से रोकने के लिए उनकी ओर से क्या तैयारियां की गई हैं?

Published: undefined

आयोग के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने कहा कि भोलेभाले बच्चे ऑनलाइन कंपनियों के फरेब में आकर अपने मां बाप के पैसे खर्च कर दे रहे हैं। पूरी तरह से यह आपराधिक मामला है। इस मामले को बेहद गंभीरता से लेते हुए सभी कंपनियों से 10 दिन के अंदर जवाब तलब किया गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined