देश

भारत-इजरायल के बीच 9 अहम समझौते, नेतन्याहू ने पीएम मोदी को बताया इजरायल का सच्चा दोस्त

पीएम नरेंद्र मोदी और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बीच हुए द्विपक्षीय वार्ता में 9 अहम समझौते हुए हैं, जिसमें साइबर सुरक्षा, विमान सेवा और पेट्रोलियम से संबंधित समझौते भी शामिल हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू

भारत के 6 दिवसीय दौरे पर दिल्ली में मौजूद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता की। द्विपक्षीय वार्ता के बाद दोनों नेताओं ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बयान जारी किया। इस द्विपक्षीय वार्ता में भारत और इजरायल के बीच 9 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। दोनों देशों के बीच साइबर सुरक्षा, विमान सेवा, पेट्रोलियम, होम्योपैथी, फिल्म सहयोग, सौर ऊर्जा और ‘इंवेस्ट इंडिया, इंवेस्ट इजरायल’ के संबंध में करार हुआ।

Published: 15 Jan 2018, 4:32 PM IST

हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच फिल्म, स्टार्ट अप इंडिया, रक्षा और निवेश को लेकर सहमति बनी है। उन्होंने कहा, “मैं उम्मीद करता हूं कि आने वाले समय में दोनों देश मिलकर एक-दूसरे की तरक्की और दोनों देशों की जनता के लिए मिलकर काम करेंगे। पीएम मोदी ने नेतन्याहू की ओर इशारा करते हुए कहा, “उनके दोस्त का भारत आना उनके लिए साल की अच्छी शुरुआत है। पिछले साल जुलाई के महीने में मैं भारत की सवा सौ करोड़ जनता का प्यार लेकर इजरायल गया था। लौटते वक्त इजरायल की जनता और मेरे दोस्त नेतन्याहू का प्यार मेरे साथ था। हम दोनों देशों की दोस्ती को और भी मजबूत बनाएंगे।”

Published: 15 Jan 2018, 4:32 PM IST

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पीएम मोदी को ‘क्रांतिकारी’ नेता बताया। उन्होंने कहा, “पीएम मोदी ने भारत में क्रांति ला दी है और देश को नए भविष्य की ओर लेकर जा रहे हैं।” नेतन्याहू ने पीएम मोदी के इजरायल दौरे को लेकर भी तारीफ की। उन्होंने कहा, “आपका इजरायल का दौरा बहुत ही महत्वपूर्ण था, क्योंकि पहली बार किसी भारतीय नेता ने इजरायल का दौरा किया था।”

Published: 15 Jan 2018, 4:32 PM IST

हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता से पहले बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा ने राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्‍मा गांधी की समाधि पर फूल चढ़ाए।

Published: 15 Jan 2018, 4:32 PM IST

फोटो: सोशल मीडिया

इससे पहले 15 जनवरी की सुबह बेंजामिन नेतन्याहू को राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

Published: 15 Jan 2018, 4:32 PM IST

फोटो: सोशल मीडिया

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 15 Jan 2018, 4:32 PM IST