देश

‘PM मोदी अमेरिका दौरे के दौरान भारत की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरे’

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने एक बयान में कहा, “कांग्रेस निराशा के साथ कहती है कि ह्यूस्टन के समारोह में जनता की गर्मजोशी और विशेष मित्रता के बावजूद बहुप्रचारित मोदी-ट्रंप मुलाकात भारत की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सकी।”

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सप्ताह भर लंबे अमेरिका दौरे से लौटने के एक दिन बाद कांग्रेस ने रविवार को सरकार की निंदा की और कहा कि ह्यूस्टन में आयोजित हाउडी मोदी समारोह में जनता द्वारा प्रदर्शित जबरदस्त प्यार के बावजूद यह भारत की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सका।

Published: 30 Sep 2019, 9:44 AM IST

कांग्रेस ने हालांकि पाकिस्तान, आतंकवाद से बने लगातार खतरे और जम्मू और कश्मीर पर मोदी के रुख का समर्थन किया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने एक बयान में कहा, “कांग्रेस निराशा के साथ कहती है कि ह्यूस्टन के समारोह में जनता की गर्मजोशी और विशेष मित्रता के बावजूद बहुप्रचारित मोदी-ट्रंप मुलाकात भारत की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सकी।”

Published: 30 Sep 2019, 9:44 AM IST

शर्मा ने कहा कि दौरे का कोई ठोस परिणाम नहीं निकला, जो भारतीय जनता पार्टी (BJP) के समारोहों को न्यायोचित ठहरा सके। शर्मा ने कहा, “प्रधानमंत्री अमेरिकी बाजार को निर्यात के लिए वरीयता की सामान्यीकृत प्रणाली (जीएसपी) को बहाल करने, भारतीय पेशेवरों के लिए एच1-बी वीजा की संख्या घटाए जाने के कदम और वीजा शुल्क में भारी वृद्धि को वापस लेने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को राजी नहीं कर पाए।”

Published: 30 Sep 2019, 9:44 AM IST

उन्होंने कहा कि व्यापार सौदा पूरा न हो पाने से उद्योग और निर्यातकों को निराशा हाथ लगी। शर्मा ने कहा कि मोदी की अन्य राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों से मुलाकात नियमित गतिविधि थी और यह UNGA में मानक प्रक्रिया का हिस्सा थी। उन्होंने कहा, “इनका कोई खास महत्व नहीं है, जैसा कि सरकार-बीजेपी के प्रोपेगंडा में दावा किया गया है। प्रधानमंत्री के दौरे पर बीजेपी का उत्साह हास्यास्पद है और इसमें जश्न का कोई कारण नहीं है।”

Published: 30 Sep 2019, 9:44 AM IST

उन्होंने कहा कि यदि सरकार मोदी के दौरे के आंकलन को राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ साझा करे, तो कांग्रेस उसकी प्रशंसा करेगी। शर्मा ने कहा, “यह सबसे उचित समय है कि सरकार वास्तविक मुद्दों पर ध्यान दे, और प्रोपेगंडा से बाज आए।”

Published: 30 Sep 2019, 9:44 AM IST

कांग्रेस नेता ने हालांकि पाकिस्तान पर मोदी के रुख का समर्थन किया। उन्होंने कहा, “कांग्रेस प्रधानमंत्री और सरकार द्वारा पाकिस्तान और आतंकवाद के लगातार खतरे पर अपनाए गए रुख से पूरी तरह सहमत है। हम भारत के दृढ़ रुख को दोहराने के लिए प्रधानमंत्री को बधाई देते हैं कि जम्मू और कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और इसका भारत के साथ विलय अंतिम और अपरिवर्तनीय है।”

Published: 30 Sep 2019, 9:44 AM IST

कांग्रेस ने सरकार के इस रुख का भी समर्थन किया कि जम्मू और कश्मीर से संबंधित सभी मुद्दे भारत का आंतरिक मामला है और इसमें किसी तीसरे पक्ष की मध्यस्थता की आवश्यकता नहीं है।राज्यसभा में कांग्रेस के उपनेता शर्मा ने यूएनजीए में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के भड़काऊ बयानों की निंदा की।

Published: 30 Sep 2019, 9:44 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 30 Sep 2019, 9:44 AM IST