देश

NEET-JEE परीक्षा टालने को सामूहिक याचिका दायर करेगा पंजाब, नवीन पटनायक ने पीएम से की परीक्षा स्थगित करने की मांग

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह कोविड-19 महामारी के बीच सुप्रीम कोर्ट से नीट-जेईई परीक्षा टालने की मांग करने वाले हैं। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर जेईई और नीट की परीक्षा स्थगित करने की मांग की है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह कोविड-19 महामारी के बीच सुप्रीम कोर्ट से नीट-जेईई परीक्षा टालने की मांग करने वाले हैं। इसके लिए उन्होंने अपने एडवोकेट जनरल अतुल नंदा से कहा है कि वे सुप्रीम कोर्ट में सामूहिक समीक्षा याचिका दायर करने के लिए विपक्ष शासित राज्यों में समन्वय करें। इसे लेकर बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सात विपक्ष शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में एक निर्देश जारी किया था।

Published: undefined

अमरिंदर सिंह ने ऐसे एक सुझाव के जवाब में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास परीक्षाओं को स्थगित करने के मुद्द पर गौर करने के लिए समय नहीं था। उन्होंने कहा, "हम सभी को परीक्षा स्थगित करने के लिए उच्चतम न्यायालय का रुख करना चाहिए, क्योंकि इससे लाखों छात्रों के जीवन को खतरा है।"

दुनियाभर में ऑनलाइन आयोजित होने वाली परीक्षाओं का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया कि जेईई और नीट समेत अन्य पेशेवर परीक्षाएं भी ऑनलाइन आयोजित की जा सकती हैं। ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित करके छात्रों को जोखिम में डालने की कोई जरूरत नहीं है।

Published: undefined

मुख्यमंत्री ने बैठक में यह भी कहा कि कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के लिए अनिवार्य की गईं अंतिम परीक्षाओं के मुद्दे पर बार-बार दलीलें देने के बाद भी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने उनकी सरकार की चिंताओं का संज्ञान नहीं लिया। उन्होंने सवाल उठाया, "हम सितंबर में कैसे परीक्षाएं करा सकते हैं जबकि अनुमान है कि राज्य में उस समय कोविड अपने पीक पर होगा? मैं भी चाहता हूं कि छात्र परीक्षा दें और पास भी हों, लेकिन संकट के बीच मैं यह कैसे कर सकता हूं?"

Published: undefined

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर जेईई और नीट की परीक्षा स्थगित करने की मांग की है। दोनों परीक्षाएं सितंबर के दूसरे हफ्ते में आयोजित की जानी हैं। पटनायक ने कहा कि राज्य में बाढ़ से हालात खराब हैं ओर सरकार कोविड महामारी से जंग लड़ रही है। ऐसे में परीक्षा देने में छात्रों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

इससे पहले पटनायक केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को भी इस बारे में पत्र लिख चुके हैं। पटनायक ने निशंक से कहा कि दोनों परीक्षाओं को स्थगित कर दिया जाय। नवीन पटनायक ने निशंक से ये भी आग्रह किया था कि वो नेशनल टेस्ट एजेंसी से कहें कि ओडिशा के सभी 30 जिलों में परीक्षा के लिए सेंटर बनाए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined