देश

देश के सामने बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या: राहुल गांधी

जीएसटी लागू करने की वजह से कई लोगों को अपनी नौकरियां गंवानी पड़ी, सिर्फ गुजरात में 50 लाख युवा बेरोजगार हैं

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

हिमाचल विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राहुल गांधी राज्य के दौरे पर हैं। उन्होंने हिमाचल की मंडी में लोगों को संबोधित किया। इस दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से जल्दबाजी में जीएसटी लागू करने की वजह से कई लोगों को अपनी नौकरियां गंवानी पड़ी। एनडीए की आर्थिक नीतियों की वजह से बेरोजगारी बढ़ गई और सिर्फ गुजरात में 50 लाख बेरोजगार युवा हैं। आज देश के सामने बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या है। गुजरात सरकार बेरोजगारी भत्ता नहीं देती है लेकिन हिमाचल सरकार 1000 रुपये बेरोजगारी भत्ता दे रही है।

हिमाचल के सीएम वीरभद्र सिंह की तारीफ करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि वो 7वीं बार मुख्यमंत्री उम्मीदवार होंगे। हिमाचल में एक भी सरकारी स्कूल को बंद नहीं किया गया है। लेकिन गुजरात सरकार ने पिछले पांच सालों में करीब 13 हजार सरकारी स्कूलों को बंद किया है। हिमाचल सरकार ने पिछले 5 सालों में 4 मेडिकल कॉलेज खोले हैं जबकि गुजरात सरकार ने एक भी मेडिकल कॉलेज को नहीं खोला है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार ने पिछले 5 साल में करीब 70 हजार लोगों को सरकारी रोजगार दिया है।

Published: 07 Oct 2017, 4:34 PM IST

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने बताया कि उनकी पार्टी ने जीएसटी की अधिकतम सीमा 18 पर्सेंट रखने का प्रस्ताव रखा था, लेकिन मोदी सरकार ने इसे 28 पर्सेंट तय कर दिया। राहुल गांधी ने पीएम मोदी के मंत्री पीयूष गोयल पर निशाना साधते हुए कहा कि वो कहते है कि कम नौकरी अच्छी बात है। पीयूष गोयल का बेरोजगारी को लेकर इस तरह का बयान बेहद शर्मनाक हैं।

Published: 07 Oct 2017, 4:34 PM IST

रोजगार के मसले पर मोदी सरकार को घेरते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'चीन में रोजाना 50 हजार युवाओं को रोजगार मिलता है। वहीं भारत में हर दिन केवल 450 युवाओं को ही रोजगार मिलता है। सच्चाई तो यह है कि बेरोजगारी देश की सबसे बड़ी समस्या है। इससे निजात पाना बेहद जरूरी है।'
उन्होंने कहा, 'आज देश के सामने अगर कोई कठिनाई है तो वो रोजगार की है। सरकार इस मुद्दे पर बिल्कुल ध्यान नहीं दे रही है। किसान आत्महत्या करने को मजबूर है। खेती घाटे का सौदा बन गया है। आखिर ऐसे में आम लोग क्या करे? मोदी सरकार इस मोर्चे पर पूरी तरह फेल हो चुकी है।'

Published: 07 Oct 2017, 4:34 PM IST

राहुल गांधी ने कहा कि मोदी जी सिर्फ बड़े बड़े भाषण देते हैं और बड़े बड़े वादे करते हैं। लेकिन पीएम मोदी को सच और झूठ में फर्क ही नहीं पता है।

Published: 07 Oct 2017, 4:34 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 07 Oct 2017, 4:34 PM IST