देश

राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, कोरोना से जंग में ‘योद्धाओं’ की मौत पर मिलेगा 50 लाख का मुआवजा

राजस्थान में बढ़ते कोरोना वायरस प्रकोप की वजह से अशोक गहलोत सरकार ने घोषणा की है कि अगर इस महामारी के कारण  सरकारी कर्मचारी या संविदा कर्मचारी की मौत होती है, तो उनके परिवार को 50 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।  

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  

पूरा देश इस वक़्त कोरोना वायरस नाम की भयानक बिमारी का सामना कर रहा है। इस महामारी के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकार कई तरह की चुनौतियों का सामना कर रही है। ऐसे में देश के कई राज्य के मुख्यमंत्री ने इस मुसीबत से लड़ने के लिए कई एलान भी किए है। इसी सिलसिले में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह घोषणा की है कि राज्य में कोरोनावायरस अभियान के दौरान कोरोनोवायरस के कारण किसी भी सरकारी कर्मचारी के मृत्यु पर उसके परिवार को 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी

Published: undefined

केंद्र सरकार ने पहले मेडिकल स्टाफ सहित कोरोना योद्धाओं को 50 लाख रुपये के चिकित्सा बीमा कवर देने की घोषणा की थी, हालांकि, अब, राज्य सरकार ने इसे अन्य कर्मचारियों के लिए भी बढ़ाया है जो कोरोनावायरस ऑपरेशन का हिस्सा हैं। वहीं, गहलोत सरकार ने मौत की लड़ाई लड़ने वाले पुलिसकर्मी और स्वास्थय विभाग की टीम के अलावा पटवारी, ग्राम सेवक, सफाई कर्मचारी, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा, आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता जैसे संविदा कर्मचारियों को भी मुआवजे की सूची में शामिल किया है। इस लिहाज से यदि इनमें से किसी भी कर्मचारी की मौत महामारी के चलते होती है तो उनके परिवार को 50 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें- पीएम के साथ बैठक में पंजाब-दिल्ली सरकार ने की लॉकडाउन बढ़ाने की मांग, कहा- राष्ट्रीय स्तर पर हो फैसला

Published: undefined

आपको बता दें कि राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 18 नए मामले सामने आए हैं और इसके साथ ही राज्य में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर शनिवार (11 अप्रैल) सुबह 579 हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को सामने आए नये मामलों में 14 कोटा के और चार बीकानेर के मामले हैं। कोटा से दर्ज नए मामले संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित तेलघर और चंद्रघाट इलाकों में सामने आए हैं।

Published: undefined

वहीं, बीकानेर में जो चार लोग संक्रमित पाए गए हैं, वे पहले से संक्रमित बुजुर्ग महिला के पारिवारिक सदस्य हैं। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के अलावा 50 वे लोग भी हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर एवं जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है। जयपुर में अब तक राज्य में सबसे ज्यादा 221 मामले सामने आ चुके हैं।

इसे भी पढ़ें- बीजेपी MLA ने उड़ाई सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां,लॉकडाउन के बीच शाही अंदाज में मनाया जन्मदिन, बांटी बिरयानी

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined