देश

नोटों से भी फैल सकता है कोरोना वायरस, रिजर्व बैंक की सलाह, कैश के बदले ऑनलाइन पेमेंट का करें इस्तेमाल

भारतीय रिजर्व बैंक ने लोगों को कम से कम कैश के इस्तेमाल की सलाह दी है। क्योंकि नोटों से भी कोरोना वायरस फैलने का डर है। केंद्रीय बैंक ने अपनी वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए यह जरूरी है कि सोशल कॉन्टेक्ट कम से कम किया जाए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

देश में कोरोनाय वायरस का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। हर दिन इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में लोगों को इससे बचने की सलाह दी जा रही है। अब भारतीय रिजर्व बैंक ने लोगों को कम से कम कैश के इस्तेमाल की सलाह दी है। क्योंकि नोटों से भी कोरोना वायरस फैलने का डर है। केंद्रीय बैंक ने अपनी वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए यह जरूरी है कि सोशल कॉन्टेक्ट कम से कम किया जाए। रिजर्व बैंक ने कोरोना से बचने की सलाह देते हुए कहा कि कैश की बजाय ऑनलाइन पेमेंट के विकल्प को अपनाया जा सकता है।

Published: undefined

आरबीआई ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि, ‘आरबीआई लोगों को यह बताना चाहता है कि NEFT, IMPS, UPI और BBPS जैसी ऑनलाइन पेमेंट की सुविधाएं उपलब्ध हैं। इनके जरिए आप किसी भी वक्त फंड ट्रांसफऱ, सामान की खरीद, सेवाओं का उपभोग और बिल के पेमेंट कर सकते हैं।’ रिजर्व बैंक ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को सीमित करने के प्रयासों के तहत सोशल कॉन्टेक्ट, पब्लिक प्लेस पर आवागमन को सीमित किया जा रहा है।

Published: undefined

आरबीआई ने लोगों को कैश के बजाय ऑनलाइन पेमेंट की सलाह दी है। रिजर्व बैंक ने कहा कि आप अपने घर से भी मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग और कार्ड्स के जरिए पेमेंट कर सकते हैं। रिजर्व बैंक ने सलाह दी कि लोगों को भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने और कैश के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

Published: undefined

बता दें कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के पीड़ितों की संख्या 128 पर पहुंच चुकी है। देश के 15 राज्यों में कोरोना वायरस फैल चुका है। आंध्र प्रदेश में एक, दिल्ली में 7, हरियाणा में 14, कर्नाटक में 10, केरल में 25, महाराष्ट्र में 39, पंजाब में एक, राजस्थान में 4, तमिल नाडु में एक, तेलंगाना में 3, जम्मू-कश्मीर में 3, लद्दाख में 3, उत्तर प्रदेश में 15, उत्तराखंड में 1 और ओडिशा में 1 सामने आए हैं। भारत में कोरोना वायरस से अब तक तीन की मौत हो चुकी है। दुनिया भर में अब तक इस संक्रमण से 7,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined