देश

'अग्निपथ' को लेकर बवाल जारी, रक्षा मंत्रालय की नौकरी में अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी आरक्षण का ऐलान

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को घोषणा की है कि सरकार रक्षा मंत्रालय में 10 प्रतिशत नौकरियों को अग्निपथ के लिए आरक्षित करेगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

मोदी सरकार के 'अग्निपथ' योजना का देश के कई राज्यों में भारी विरोध हो रहा है। इस बीच सरकार ने इस योजना को लेकर कुछ बदलाव भी किए हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को घोषणा की है कि सरकार रक्षा मंत्रालय में 10 प्रतिशत नौकरियों को अग्निपथ के लिए आरक्षित करेगी।

Published: 18 Jun 2022, 4:42 PM IST

रक्षा मंत्रालय के कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा, "रक्षा मंत्री एटदरेट राजनाथ सिंह ने आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले 'अग्निवीर' के लिए रक्षा मंत्रालय में 10 प्रतिशत नौकरी रिक्तियों को आरक्षित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।"

Published: 18 Jun 2022, 4:42 PM IST

रक्षा मंत्रालय कार्यालय ने आगे जोड़ा, 10 प्रतिशत आरक्षण भारतीय तटरक्षक और सभी 16 रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम रक्षा नागरिक पदों पर लागू किया जाएगा। हालांकि, यह आरक्षण पूर्व सैनिकों के लिए मौजूदा आरक्षण के अतिरिक्त होगा।

Published: 18 Jun 2022, 4:42 PM IST

यह घोषणा भारत के कई हिस्सों में उम्मीदवारों द्वारा इस योजना को लेकर चार दिनों तक व्यापक विरोध और आंदोलन के बाद आई है। रक्षा मंत्रालय के कार्यालय ने भी स्पष्ट किया है कि इन प्रावधानों को लागू करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

Published: 18 Jun 2022, 4:42 PM IST

मंत्रालय के कार्यालय ने ट्वीट किया, "इन प्रावधानों को लागू करने के लिए प्रासंगिक भर्ती नियमों में आवश्यक संशोधन किए जाएंगे। रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को अपने संबंधित भर्ती नियमों में इसी तरह के संशोधन करने की सलाह दी जाएगी। आवश्यक आयु में छूट का प्रावधान भी किया जाएगा।"

Published: 18 Jun 2022, 4:42 PM IST

बता दें कि अग्निपथ स्कीम के खिलाफ देशभर में युवा सड़कों पर हैं। बिहार-बंगाल से तेलंगाना तक, अग्निपथ के खिलाफ आंदोलन चल रहा है। बिहार में लगातार तीसरे दिन हिंसक प्रदर्शन हुए। प्रदर्शनकारियों ने मसौढ़ी में रेलवे स्टेशन फूंक दिया तो वहीं यूपी के जौनपुर में रोडवेज बस को आग लगा दी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 18 Jun 2022, 4:42 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 18 Jun 2022, 4:42 PM IST