देश

पीएम मोदी के दावे को नौसेना के पूर्व अफसरों ने बताया झूठा, कहा- राजीव गांधी परिवार का कोई सदस्य आईएनएस विराट पर नहीं गया था

तब युद्धपोत आईएनएस विराट का नेतृत्व कर रहे रिटायर्ड वाइस एडमिरल विनोद पसरिचा पीएम मोदी के इन दावों की गलत बताया है। उन्होंने कहा कि वहां गांधी परिवार के अलावा कोई और मौजूद नहीं था। उनके मुताबिक पीएम मोदी का दावा झूठा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

शायद ही कोई दिन जाता हो जब पीएम नरेंद्र मोदी के झूठ का पर्दाफाश न होता हो। इस बार तो पीएम मोदी ने हद ही कर दी, जब उन्होंने दावा किया कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व राजीव गांधी ने अपने परिवार के साथ 1987 में पिकनिक पर जाने के लिए नौसेना के युद्धपोत आईएनएस विराट का इस्तेमाल किया था।

Published: 09 May 2019, 5:04 PM IST

मोदी ने यह दावा भी किया कि राजीव गांधी के साथ इस पिकनिक पर इटली से आए उनके ससुराल के लोग भी थे, और इस दौरान नौसेना के स्टाफ को उनकी आवभगत के लिए इस्तेमाल किया गया। तब युद्धपोत आईएनएस विराट का नेतृत्व कर रहे रिटायर्ड वाइस एडमिरल विनोद पसरिचा पीएम मोदी के इन दावों की गलत बताया है। उन्होंने कहा कि वहां गांधी परिवार के अलावा कोई और मौजूद नहीं था। उनके मुताबिक पीएम मोदी का दावा झूठा है।

Published: 09 May 2019, 5:04 PM IST

एक न्यूज चैनल से बात करते हुए रिटायर्ड वाइस एडमिरल पसरिचा ने कहा कि हेलीकॉप्टर का इसेतमाल भी सिर्फ राजीव गांधी और सोनिया गांधी द्वारा किया गया था। राहुल गांधी द्वारा नहीं। उन्होंने कहा कि तब के प्रधानमंत्री राजीव गांधी त्रिवेंद्रम एक आधिकारिक दौरे पर थे। जहां वो राष्ट्रीय खेलों के विजेताओं को पुरस्कार देने के लिए मुख्य अतिथि के तौर पर गए थे। आगे उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री को वहां से आधिकारिक यात्रा पर लक्ष्द्वीप जाना था जहां उन्हें लक्षद्वीप विकास समिति के बैठक में भाग लेना था। उन्होंने बताया कि ऐसी बैठकें बारी बारी से लक्ष्द्वीप और अंडमान निकोबार में आयोजित की जाती थी। इस बार बैठक लक्ष्द्वीप में होना था।

Published: 09 May 2019, 5:04 PM IST

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री राजीव गांधी और सोनिया गांधी त्रिवेंद्रम से आईएनएस विराट पर बैठे थे, मैंगलोर से नहीं। मोदी के दावों को झूठा साबित करते हुए रिटायर्ड वाइस एडमिरल पसरिचा ने बताया कि आईएनएस विराट पर सिर्फ वही दो लोग थे। उनके साथ न तो परिवार का कोई और सदस्य था और न ही कोई विदेशी।

Published: 09 May 2019, 5:04 PM IST

उन्होंने यह दावा भी किया कि भारतीय नौसेना के पश्चिमी बेड़े ने पीएम के कार्यक्रम को तय करने से बहुत पहले अपने नौसैनिक अभ्यास की योजना बनाई थी और आईएनएस विराट नौसैनिक अभ्यास के सिलसिले में आसपास था। भारतीय नौसेना के किसी भी जहाज को विशेष रूप से प्रधान मंत्री के लिए नहीं भेजा गया था, हालांकि किसी भी चिकित्सा आपातकाल के लिए एक हेलीकॉप्टर को स्टैंड पर रखा गया था।

Published: 09 May 2019, 5:04 PM IST

रिटायर्ड वाइस एडमिरल पसरिचा के मुताबिक आधिकारिक कार्य समाप्त होने के बाद, राजीव गांधी ने अपने प्रवास का अवकाश बढ़ाया लेकिन उनके विदेशी रिश्तेदारों ने पवन हंस द्वारा लक्षद्वीप पहुंचने के लिए निजी हेलीकॉप्टर सेवा का इस्तेमाल किया गया और उसका बिल भी उनके द्वारा ही भरा गया। सरकारी खजाने से एक भी पैसे नहीं इस्तेमाल किए गए।

Published: 09 May 2019, 5:04 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिवंगत पूर्व प्रीएम राजीव गांधी की आईएनएस विराट पर पिकनिक मनाने के दावे को भारतीय नौसेना के दो और पूर्व अफसरों ने भी खारिज किया है। को उन्होंने साफ किया कि राजीव उस दौरान आधिकारिक दौरे पर थे। उनके साथ तब न तो कोई विदेशी न और न ही दोस्त मौजूद थे।

Published: 09 May 2019, 5:04 PM IST

वहीं, एडमिरल रामदास ने साफ किया है है कि पूर्व पीएम राजीव गांधी और सोनिया तब आधिकारिक दौरे पर लक्षद्वीप गए थे। उनके निजी इस्तेमाल के लिए कोई पानी का जहाज प्रयोग नहीं किया गया था। वे एक चॉपर के जरिए किसी द्वीप पर गए थे। बोर्ड पर तब कोई विदेशी भी नहीं था। रामदास ने इस मसले पर एक चिट्ठी भी जारी की है, जो कुछ और ही कहानी बयां करती है।

Published: 09 May 2019, 5:04 PM IST

वहीं पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के खिलाफ पीएम मोदी के बयान पर कांग्रेस ने भी पलटवार किया है। दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि पिछले पांच साल की गलतियों के लिए राजीव गांधी जिम्मेदार हैं क्या?

पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा आईएनएस विराट पर राजीव गांधी के छुट्टी मनाने के आरोप पर कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि यह सभी आरोप निराधार हैं। आईएनएस विराट को खुद नेवी एडमिरल ने तैनात करवाया था। उन्होंने कुछ आज वाइस एडमिरल विनोद पसरीचा इस बात का खंडन किया है कि राजीव गांधी छुट्टी मानने नहीं बल्कि आधिकारिक यात्रा पर गए थे। पवन खेड़ा ने कहा कि मुद्दे की बात तो यह है कि राजीव गांधी को वीपी सिंह की सरकार ने सुरक्षा प्रदान नहीं की थी, जिस सरकार को बीजेपी समर्थन दे रही थी।

Published: 09 May 2019, 5:04 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 09 May 2019, 5:04 PM IST