देश

हिमाचल घूमने आना है तो लानी होगी RT-PCR की नेगेटिव रिपोर्ट, पर्यटकों के लिए एडवायजरी जारी

देश में कोरोना की तीसरी लहर के मंडरा रहे खतरे के बीच हिमाचल सरकार ने एक बार फिर सख्‍ती बढ़ाने का फैसला किया है। एक दिन पहले प्रदेश में आए 217 कोरोना के मामलों के बाद जयराम ठाकुर की सरकार पर गंभीर सवाल उठ रहे थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

देश में कोरोना की तीसरी लहर के मंडरा रहे खतरे के बीच हिमाचल सरकार ने एक बार फिर सख्‍ती बढ़ाने का फैसला किया है। एक दिन पहले प्रदेश में आए 217 कोरोना के मामलों के बाद जयराम ठाकुर की सरकार पर गंभीर सवाल उठ रहे थे। जिस तरह प्रदेश के अहम पर्यटन स्‍थलों पर सैलानियों की भीड़ उमड़ रही थी और कोविड प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ रही थीं उससे सरकार को विपक्ष को जवाब देते नहीं बन रहा था। अब सरकार ने निर्णय लिया है कि बिना आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट के किसी को राज्‍य में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके साथ ही पर्यटकों को वैक्‍सीनेशन सर्टीफिकेट भी साथ लाने के लिए कहा गया है।

Published: undefined

हिमाचल में अभी तक दो लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि साढ़े तीन हजार से ज्‍यादा इस महामारी का शिकार होकर दम तोड़ चुके हैं। कोरोना के इलाज में कु-प्रबंधन को लेकर राज्‍य की बीजेपी सरकार बुरी तरह घिरी हुई है। कोरोना की दूसरी लहर की भविष्‍यवाणी के बीच केस फिर बढ़ने से सरकार पर सवाल बढ़ते जा रहे थे। शिमला और मनाली जैसी जगहों पर सैलानियों की उमड़ती भीड़ से सभी को हालात बिगड़ने का अंदेशा फिर सता रहा था। पर्यटन स्थलों में सैलानियों की बढ़ती भीड़ को देख कर केंद्र सरकार भी बार-बार राज्‍य सरकार को चेतावनी दे रही थी। गृह और स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से प्रदेश सरकार को पत्र जारी कर चेताया गया था कि अगर भीड़ पर नियंत्रण नहीं पाया गया तो पाबंदियां लगाने के अलावा दूसरा रास्‍ता नहीं होगा। लिहाजा, सवालों से घिरी सरकार ने 53 दिन बाद पर्यटकों के लिए नई एडवाइजरी जारी की है। इसमें राज्‍य में प्रवेश के लिए आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट या वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र साथ लाने के लिए कहा गया है।

Published: undefined

राज्‍य सरकार की नई एडवाइजरी के मुताबिक आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट 72 घंटे के भीतर की ही मानी जाएगी। बिना मास्क के आ रहे पर्यटकों को भी हिमाचल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। राज्‍य में प्रवेश मिलने के बाद भी यदि कोई पर्यटक बिना मास्क के घूमता पाया जाता है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई होगी। पिछले दस दिनों से प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ने लगे थे। नए मरीजों का आंकड़ा रोजाना दो सौ के आसपास पहुंच गया था। इससे पहले प्रदेश सरकार ने 12 जून को पर्यटकों के हिमाचल आने पर लगा प्रतिबंध हटा लिया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined