देश

महिला आरक्षण विधेयक लोकसभा में कराएं पास, सोनिया की पीएम को चिट्ठी

कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार ने महिला आरक्षण विधेयक को 9 मार्च 2010 को राज्यसभा में पारित कराया था। लेकिन इसे अभी लोकसभा से मंजूरी नहीं मिली है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

देश में महिला आरक्षण का मुद्दा दशकों से लटका है। ताजा मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर महिला आरक्षण बिल पास कराने की मांग की है।

सोनिया गांधी ने पीएम से कहा है कि लोकसभा में बीजेपी सरकार के पास बहुमत है और इसका फायदा उठाते हुए वे लोकसभा में महिला आरक्षण बिल को आसानी से पास करा सकते हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री को भरोसा दिलाया कि कांग्रेस महिला आरक्षण विधेयक का समर्थन करेगी। सोनिया गांधी ने इस बिल को महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया है।

Published: 21 Sep 2017, 3:31 PM IST

कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार ने 9 मार्च 2010 को इस विधेयक को राज्यसभा में पारित कराया था। लेकिन इसे अभी लोकसभा से मंजूरी नहीं मिली है।

महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने संबंधी यह विधेयक समाजवादी पार्टी, बीएसपी और राष्ट्रीय जनता दल जैसी पार्टियों के भारी विरोध के कारण लंबित है। वे मांग कर रहे हैं कि इसमें दलित, पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए अलग से आरक्षण की व्यवस्था हो।

20 सितंबर को लिखे पत्र में सोनिया गांधी ने जिक्र किया कि कांग्रेस और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने संविधान संशोधन विधेयकों के जरिये पंचायतों और स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए आरक्षण का प्रावधान किया था।

Published: 21 Sep 2017, 3:31 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 21 Sep 2017, 3:31 PM IST