देश

लोकसभा चुनाव 2019: इस सीट पर तीन चरणों में होंगे मतदान

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है। यहां लोकसभा चुनाव पांच चरणों में कराए जाएंगे। वहीं अनंतनाग सीट पर 3 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। जम्मू-कश्मीर में 11 अप्रैल को 2 सीटों पर, 18 अप्रैल को 2 सीटों पर, 23, 29 अप्रैल को 1-1 सीट पर वोटिंग होगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। इस बार 7 चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। वोटिंग की शुरुआत 11 अप्रैल से होगी। जबकि 23 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे। लोकसभा चुनाव के साथ ही आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और ओडिशा विधानसभा के चुनाव भी कराए जाएंगे।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है। यहां लोकसभा चुनाव पांच चरणों में कराए जाएंगे। वहीं अनंतनाग सीट पर 3 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। जम्मू-कश्मीर में 11 अप्रैल को 2 सीटों पर, 18 अप्रैल को 2 सीटों पर, 23, 29 अप्रैल को 1-1 सीट पर वोटिंग होगी। राज्य में कुल 6 सीटें हैं जिन पर 5 चरणों में वोट डाले जाएंगे क्योंकि अकेले अनंतनाग लोकसभा सीट पर ही 3 चरणों में चुनाव होगा।

दक्षिण कश्मीर का यह इलका सबसे संवेदनशील है। इस अशांत इलाके में चुनाव कराना हमेशा से चुनौतीपूर्ण रहा है और महबूबा के इस्तीफे के बाद दो साल से इस सीट पर उपचुनाव नहीं हो पाया है।

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 1996 में छह महीने के भीतर उपचुनाव कराने के कानून के बाद यह सबसे ज्यादा समय तक रिक्त रहने वाली लोकसभा सीट है। पिछली बार पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती यहां से चुनाव जीतीं थीं। लेकिन उनके इस्तीफे के बाद से यहां उप चुनाव भी नहीं हो सका है।

अनंतनाग लोकसभा सीट पर चुनाव कराना हमेशा मुश्किल रहता है। इस सीट पर 2014 के चुनाव में यहां 28 फीसदी मतदान हुआ जबकि 2009 के लोकसभा चुनाव के दौरान 27 फीसदी लोगों ने मतदान किया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined