देश

छात्र नेता उमर खालिद का दावा, हमला करने वाला सुदर्शन न्यूज के संपादक का करीबी, पोस्ट की तस्वीर

राजधानी दिल्ली के कंस्टीट्यूशन क्लब के बाहर 13 अगस्त को जेएनयू छात्र नेता उमर खालिद पर गोली चलाई गई थी, जिसमें वह सुरक्षित बच गए थे। पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर भागते हुए हमलावर का फोटो जारी किया था।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया सुदर्शन न्यूज के संपादक सुरेश चव्हाणके के साथ हमलावर

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्र नेता उमर खालिद पर राजधानी के अतिसुरक्षित माने जाने वाले संसद भवन के करीब कंस्टीट्यूशन क्लब के बाहर सोमवार को हुए हमले में एक नया मोड़ आ गया है। उमर खालिद पर हमला करने वाला एक चर्चित हिंदुत्ववादी न्यूज चैनल के प्रधान संपादक का करीबी बताया जा रहा है। खुद उमर खालिद ने ट्वीट कर हमलावर की एक तस्वीर जारी की है, जिसमें वह विवादित न्यूज चैनल सुदर्शन न्यूज के प्रधान संपादक सुरेश चव्हाणके के साथ नजर आ रहा है। फोटो में सुरेश चव्हाणके संदिग्ध हमलावर और एक अन्य लड़के के साथ नजर आ रहे हैं। उमर खालिद ने फोटो ट्वीट करते हुए लिखा, “मुझ पर हमला करने वाला सुदर्शन न्यूज के प्रधान संपादक सुरेश चव्हाणके के साथ। आगे कुछ नहीं कहना है।”

Published: 16 Aug 2018, 5:48 PM IST

इससे पहले 15 अगस्त को एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें दो युवक उमर खालिद पर हमले की जिम्मेदारी लेते नजर आ रहे हैं। वीडियो में नजर आ रहे दोनों युवकों ने कहा कि वे खालिद पर हमला करके स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लोगों को आजादी का तोहफा देना चाहते थे। चार मिनट के इस वीडियो में नजर आ रहे दोनों युवकों ने अपने नाम सर्वेश शाहपुर और नवीन दलाल बताया है। वीडियो में दोनों ने कहा कि खालिद पर हमले की जिम्मेदारी उनकी है। कथित हमलावरों ने 17 अगस्त को क्रांतिकारी करतार सिंह सराभा के घर पर आत्मसमर्पण करने की बात कही है।

Published: 16 Aug 2018, 5:48 PM IST

वीडियो में नजर आ रहे एक शख्स का चेहरा हमले के बाद सीसीटीवी फुटेज के आधार पर जारी संदिग्ध के फोटो से मेल खाता है। साथ ही उस शख्स का चेहरा सुदर्शन न्यूज के प्रधान संपादक के साथ नजर आ रहे युवक से भी मिल रहा है। बता दें कि सुदर्शन न्यूज अपने उग्र हिंदुत्वावदी और मुस्लिम विरोधी नजरिये के लिए अक्सर विवादों में रहता है। ऐसे में उसके संपादक के साथ जानलेवा हमले के आरोपी की तस्वीर सामने आने से चैनल और उसके मालिकों पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

बता दें कि 13 अगस्त को दिल्ली में कंस्टीट्यूशन क्लब के बाहर जेएनयू छात्र उमर खालिद पर एक शख्स ने हमला कर उन्हें नीचे जमीन पर पटक दिया और पिस्तौल निकाल कर उन पर गोली चलाने की कोशिश की। लेकिन मजबूत विरोध और हंगामा हो जाने की वजह से हमलावर वहां से भागने लगा। हमलावर ने सड़क के पार पहुंचकर पीछा कर रहे लोगों पर एक गोली चलाई और पिस्तौल वहीं छोड़कर भाग गया। उमर खालिद अपने साथियों के साथ ‘यूनाइटेड अगेंस्ट हेट’ द्वारा आयोजित ‘खौफ से आजादी’ नामक एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने कंस्टीट्यूशन क्लब पहुंचे थे।

Published: 16 Aug 2018, 5:48 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 16 Aug 2018, 5:48 PM IST