देश

अब जी भर के नहीं देख सकते ताजमहल, रविवार से बस तीन घंटे, देर तक रुके तो लेना पड़ेगा एक और टिकट

रविवार से ताज के दीदार पर वार होने वाला है। अब आप सिर्फ तीन घंटे तक ही ताजमहल परिसर में रह सकते हैं। अगर ज्यादा देर तक रुके तो फिर आपको अतिरिक्त टिकट लेना पड़ेगा। 

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

अगर आप इस रविवार को ताजमहल के दीदार करना चाहते हैं, तो ध्यान रखना होगा कि सिर्फ तीन घंटे के अंदर आपको पूरा परिसर घूमकर वापस आना होगा। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण यानी एएसआई ने एक नोटिस जारी कर कहा है कि आने वाले रविवार से ताजमहल पर पर्यटकों के बोझ को कम करने के लिए पर्यटकों के ताज परिसर में वक्त गुजारने की समयसीमा तय की जा रही है। इस नोटिस के मुताबिक अब पर्यटक ताज परिसर में सिर्फ तीन घंटे ही समय बिता सकेंगे। एएसआई ने कहा है कि यह कदम 17वीं शताब्दी के इस शानदार स्मारक पर 'मानव भार' को कम करने के लिए उठाया गया है।

सूत्रों का कहना है कि टिकट पर बार कोड होगा जिससे यह पता लगाना आसान हो जाएगा कि पर्यटक तीन घंटे से अधिक ताजमहल परिसर में नहीं रह पाएं। बताया गया है कि कुछ लोग टिकट खरीदते हैं और आठ-आठ घंटे तक इस परिसर में रुक जाते हैं।

एएसआई के सूत्रों का कहना है कि एक नई रूपरेखा तय की गई है, क्योंकि टिकटों की जांच के लिए और नए समय के निर्देशों को लागू करने के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों की आवश्यकता होगी।

सफेद संगमरमर की इस इमारत पर भीड़ प्रबंधन केंद्रीय औद्योगिकी सुरक्षा बल यानी सीआईएसएफ के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया था। छुट्टियों और सप्ताहांत में पर्यटकों की संख्या 50,000 से ऊपर तक पहुंच जाती है।

एएसआई का कहना है कि यह कदम इसलिए भी उठाए गए हैं ताकि यह विश्व प्रसिद्ध स्मारक को आने वाली कई सदियों तक भारत का गौरव बना रहे। सूत्रों के मुताबिक यह कदम ‘नीरी’ की रिपोर्ट की सिफारिशों के आधार पर उठाया गया जिससे पर्यावरण एवं अन्य दृष्टियों से ताजमहल को सुरक्षित रखा जा सके।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Published: 29 Mar 2018, 10:23 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 29 Mar 2018, 10:23 AM IST

  • बड़ी खबर LIVE: मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को BSP के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर पद से हटाया, उनके उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • मायावती का चौंकाने वाला फैसला, भतीजे आकाश आनंद को BSP के राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर पद से हटाया, उत्तराधिकारी भी नहीं रहेंगे

  • ,
  • 'अग्निवीर योजना को खत्म और जीएसटी में संशोधन करेंगे', राहुल गांधी ने बीजेपी पर लगाया आदिवासियों को धोखा देने का आरोप

  • ,
  • दुनियाः इजरायली सेना ने रफा पर किया हमला, 20 की मौत और पाकिस्तान ने टारगेटेड हत्याओं के पीछे भारत का हाथ बताया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः महाराष्ट्र के सोलापुर में पोलिंग बूथ पर शख्स ने 3 EVM को लगाई आग, मचा हड़कंप