देश

मोदी सरकार की नीयत और नीति को समझ चुका है देश का अन्नदाता, MSP पर BJP ने किसानों के साथ किया धोखा: कांग्रेस

कांग्रेस ने किसानों के साथ किए गए वायदे और एमएसपी पर केंद्र को घेरा है। पार्टी सांसद दीपेन्द्र सिंह हुड्डा ने सरकार पर किसानों के साथ धोखा करने का आरोप लगाया है।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया 

कांग्रेस ने किसानों के साथ किए गए वायदे और एमएसपी पर केंद्र को घेरा है। पार्टी सांसद दीपेन्द्र सिंह हुड्डा ने सरकार पर किसानों के साथ धोखा करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा, संयुक्त किसान मोर्चा के साथ चाहे समझौते की बात हो, चाहे किसान की आमदनी दोगुना करने की बात हो सरकार ने किसानों के साथ धोखा किया है।

Published: undefined

दीपेंद्र हुड्डा ने साफ कर दिया है कि, 18 जुलाई से पार्लियामेंट सेशन, संसद सत्र जब से शुरू हो रहा है, संयुक्त किसान मोर्चा 18 से 31 तक पूरे देश में 'विश्वासघात सेमिनार' कर रहा है। हम, हमारा पूरा नैतिक समर्थन, उनके विश्वासघात सेमिनार को भी रहेगा, किसान की मांगों को भी रहेगा।

Published: undefined

कांग्रेस ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के बारे में नीति आयोग के एक सदस्य के बयान को लेकर सरकार पर आरोप लगया है। उन्होंने कहा है कि, किसानों को सरकार द्वारा दिए गए 'विश्वासघात के घाव' पर नमक रगड़ने की तरह है।

Published: undefined

सरकार पर कई प्रदेशों में गेहूं आवंटन को कम करने का आरोप भी दीपेंद्र हुड्डा ने लगाया है। उनके मुताबिक, गेहूं का स्टॉक केंद्रीय पूल में साल 2008 के लेवल से भी नीचे चला गया, जो 15 साल में सबसे कम है। आबादी के अनुपात से देखेंगे तो यह 50 साल का सबसे निचले स्तर के स्टॉक पर पहुंच गया है। इसके कारण बताए जा रहे हैं कि जितनी खरीद होनी चाहिए, वह नहीं हो रही।

Published: undefined

देश से 10 मिलियन टन से ज्यादा गेहूं एक्सपोर्ट हुआ, क्योंकि यूक्रेन युद्ध की वजह से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत 3500 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंची। इसका फायदा ट्रेडर्स ने उठाया। इसके बाद सरकार ने बिना सोचे आनन फानन में एक्सपोर्ट बंद किया। तीन कंपनियों की जेबें भरीं। 50 मिलियन टन से ज्यादा खरीद का टारगेट था।

Published: undefined

कांग्रेस ने सरकार से तुरंत एमएसपी पर कमेटी का गठन करने की मांग की है। वहीं अन्य मांग करते हुए कहा है कि, सरकार अनाज संकट पर वाइट पेपर दें और घोषित करें कि किसके पास मुनाफा पहुंचा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined