देश

अगले महीने खत्म हो सकते हैं UGC और AICTE, अक्टूबर में मोदी कैबिनेट विधेयक पर करेगी विचार

मोदी सरकार की कैबिनेट अगले महीने भारतीय उच्च शिक्षा आयोग के गठन के प्रस्ताव पर विचार करेगी। इस आयोग के दायरे में यूजीसी (विश्व विद्यालय अनुदान आयोग) और एआईसीटीई (अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद) को लाने का प्रस्ताव रखा गया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

केंद्र की मोदी सरकार ने देश में उच्च शिक्षा के लिए एक आयोग के गठन का फैसला किया है। भारतीय उच्च शिक्षा आयोग के नाम से प्रस्तावित इस आयोग के गठन के लिए प्रस्तावित विधेयक को अगले महीने मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक में विचार के लिए रखा जाएगा। इस आयोग के तहत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) को लाने का प्रावधान रखा गया है। वर्तमान में यूजीसी देश भर के विश्वविद्यालयों का नियमन करता है। वहीं एआईसीटीई इंजीनियरिंग, प्रबंधन, फार्मेसी और अन्य तकनीकी शिक्षा प्रदान करने वाले कालेजों के नियमन का कार्य करता है।

Published: undefined

इसकी जानकारी बुधवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधिकारियों ने दी है। बता दें कि मंत्रालय ने पिछले साल विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम-1951 को निरस्त करके विश्विवद्यालय अनुदान आयोग को हटाकर भारतीय उच्च शिक्षा आयोग (एचईसीआई) का फैसला किया था। इसके लिए तैयार मसौदा विधेयक को सभी हितधारकों की प्रतिक्रिया और सुझावों के लिए सार्वजनिक करते हुए सबी पक्षकारों की राय मांगी गई थी।

Published: undefined

मंत्रालय का कहना है कि भारतीय उच्च शिक्षा आयोग का उद्देश्य उच्च शिक्षा की गुणवत्ता और शिक्षा के स्तर में सुधार लाना है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में कहा कि भारतीय उच्च शिक्षा आयोग एक एकल नियामक के रूप में काम करेगा और यूजीसी और एआईसीटीई इसके दायरे में रहेंगे। मंत्रालय का दावा है कि यह विधेयक राज्यों के साथ व्यापक विचार-विमर्श के बाद तैयार किया गया है। अब इसे अक्टूबर में कैबिनेट के समक्ष विचार के लिए पेश किया जाएगा।

Published: undefined

बता दें कि मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जुलाई में संसद को भारतीय उच्च शिक्षा आयोग के गठन के फैसले की जानाकरी देते हुए कहा था कि प्रस्तावित आयोग अकादमिक मानदंड बनाए रखने, उच्च शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर करने और ज्ञान और नवोन्मेष को बढ़ावा देने के साथ बेहतर प्रदर्शन करने वाले संस्थानों की मदद करेगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined