देश

UP: उलेमाओं ने फतवा जारी किया, जिनकी शादी में बजेगा डीजे और होगी आतिशबाजी उसकी शादी और जनाजे का करेंगे बहिष्कार

ग्रेटर नोएडा के दादरी में उलेमाओं ने एक फतवा जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि अगर जिस भी मुस्लिम की शादी में डीजे बजेगा और आतिशबाजी होगी तो उसके घर पर निकाह में किसी भी तरह से कोई भी आलिम शामिल नहीं होगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

ग्रेटर नोएडा के दादरी में उलेमाओं ने एक फतवा जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि अगर जिस भी मुस्लिम की शादी में डीजे बजेगा और आतिशबाजी होगी तो उसके घर पर निकाह में किसी भी तरह से कोई भी आलिम शामिल नहीं होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि डीजे बजाने वालों की पहचान कर उनके जनाजे में भी कोई शामिल नहीं होगा।

Published: undefined

दरअसल, दादरी की नई आबादी से एक बारात स्याना के लिए जा रही थी लेकिन जिस समय घुड़चढ़ी हो रही थी तो समय डीजे बज रहा था और आतिशबाजी हो रही थी। इसको देखकर दादरी के उलेमाओं ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया और कहा कि इस्लाम में इस तरह की चीजें हराम हैं। लेकिन फिर भी लोग बाज नहीं आते हैं और निकाह और अन्य प्रोग्रामों में उनके द्वारा डीजे बजाया जाता है जिस पर फिल्मी गाने चलते हैं और उसके अलावा आतिशबाजी की जाती है। उसी के बाद दादरी के मौलाना और उलेमाओं ने इकठा होकर यह फैसला किया कि जिस किसी के निकाह या अन्य किसी प्रोग्राम में डीजे बजेगा या आतिशबाजी होगी। उसका पूर्ण रूप से सभी उलेमा बहिष्कार करेंगे। इस दौरान उन्होंने कहा कि न तो निकाह में कोई आलिम शरीक होगा न तो दावत में और न ही किसी अन्य तरीके से। साथ ही उनके जनाजे तक में भी कोई शामिल नहीं होगा।

Published: undefined

इस तरह के फैसले के बाद लोगों में तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही है।कुछ लोग इस फैसले को सही बता रहे हैं तो कुछ लोगों का कहना है कि कि हर व्यक्ति आजाद है और उसका अपना अधिकार है वह अपने तरीके से अपने यहां शादियों में कार्यक्रम आयोजित कर सकता है लेकिन इस फैसले को उलेमाओं ने इस्लाम के हित में बताया है और कहा है कि युवाओं को भी आगे आना चाहिए और इन सब चीजों से बचना चाहिए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined