देश

उत्तर प्रदेश: मदरसों के छात्रों को सामाजिक कार्यक्रमों से जोड़ने की कवायद, दी जाएगी NCC और NSS की ट्रेनिंग

मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों को आधुनिकता की ओर अग्रसर करके छात्र-छात्राओं में भाईचारा, अनुशासन, धर्म निरपेक्षता, निस्वार्थ सेवा का भाव जागृत करने के लिए अब राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) व राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश के मदरसों को आधुनिक बनाने और वहां पर पढ़ने वाले छात्रों को सामाजिक कार्यक्रम से जोड़े जाने की योजना पर सरकार काम कर रही है। इसी क्रम में मदरसा में एनसीसी और एनएसएस का प्रशिक्षण शुरू किए जाने की कवायद चल रही है।

Published: undefined

मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार राघवेन्द्र सिंह ने बुधवार को बताया कि मदरसा में पढ़ने वाले छात्रों को आधुनिकता की ओर अग्रसर करके छात्र-छात्राओं में भाईचारा, अनुशासन, धर्म निरपेक्षता, निस्वार्थ सेवा का भाव जागृत करने के लिए अब राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) व राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद ने सभी मदरसों को इसके निर्देश भेज दिए हैं।

Published: undefined

उन्होंने बताया, "एनसीसी का उद्देश्य होता है कि देश की रक्षा के लिए सभी को अग्रसर करें। मदरसे में पढ़ने वाले छात्रों को भारतीय सेना में करियर बनाने का मौका भी मिलेगा। इसके अलावा उन्हें शिक्षा के अलावा देश सेवा में तत्पर रहने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सिंह ने बताया कि बोर्ड यह भी देखेगा कि उसके निर्देशों का पालन कितने मदरसों ने किया है।"

Published: undefined

रजिस्ट्रार ने बताया कि मदरसा छात्रों के सर्वागीण विकास के लिए एनएसएस का प्रशिक्षण भी बेहद जरूरी है। इसके प्रशिक्षण में सामाजिक कुरीतियों के निवारण, पर्यावरण सुरक्षा, साफ-सफाई आपातकलीन या प्राकृतिक आपदा से सहायता जैसे विषयों पर छात्रों को जागरूक किया जाएगा।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined