दुनिया

दुनिया: तुर्की में मलबे में से 10 दिन बाद जिंदा निकाली गई 17 साल की लड़की और इंडोनेशिया में आया 6.4 तीव्रता का भूकंप

तुर्की के कहारनमारस शहर में 17 साल की एक लड़की एलीना ओल्मेज भूकंप के 10 दिन बाद गुरुवार को मलबा हटाने पर जिंदा मिली और इंडोनेशिया के पूर्वी प्रांत मालुकु में शुक्रवार को 6.4 तीव्रता का भूकंप आया, लेकिन इसमें सुनामी को ट्रिगर करने की क्षमता नहीं थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

तुर्की: मलबे में से 10 दिन बाद जिंदा निकाली गई 17 साल की लड़की

तुर्की में आए विनाशाकरी भूकंप में अब 10 दिन बीत चुके हैं। अब तक इस हादसे में 41 हजार से भी अधिक लोगों के शव मिल चुके हैं। तुर्की के कहारनमारस शहर में 17 साल की एक लड़की एलीना ओल्मेज भूकंप के 10 दिन बाद गुरुवार को मलबा हटाने पर जिंदा मिली। रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल दल के एक सदस्य ने तुर्की मीडिया को बताया कि एलीना को भूकंप में ढह चुके एक अपार्टमेंट के ब्लॉक से निकाला गया। रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल कर्मचारी अली अकडोगन ने एजेंसी को बताया कि एलीना को जब बचाया गया तो उसने एक बार आंख खोली और फिर बंद कर ली। अली ने आगे कहा कि हम पिछले एक हफ्ते से मलबा हटाने का काम कर रहे हैं। जब भी हमें कोई जीवित शख्स या जानवर तक मिलता है तो हमारी खुशी का ठिकाना नहीं रहता।

एलीना को बचाने वाली टीम का हिस्सा रहे हैसर एटलस ने बताया कि इस बच्ची की जान कैसे बचाई गई। हैसर एटलस ने कहा कि जब एलिना के मलबे में दबे होने और उसके जिंदा होने का पता चला तो, सबसे पहले हमने उसका हाथ पकड़ा और फिर उसे बाहर निकाला। वह उस दौरान ठीक स्थिति में नजर आ रही थी। फिल्हाल वो बातचीत करने में सक्षम है उन्होंने आगे कहा कि मुझे उम्मीद है कि एलिना के बारे में आगे भी अच्छी खबर मिलती रहेगी। कुछ देर बाद जिंदा बच गई बच्ची ओल्मेज ने मीडिया से बात करते हुए कहा, 'मलबे में दबे होने के दौरान खुद को विचलित किए बिना टाइम पास करने की कोशिश की। समय पास करने के लिए मेरे पास कुछ भी नहीं था।

Published: undefined

चीन के 'पांडा पापा' हू जिंचु का 94 वर्ष की उम्र में निधन

विशाल पांडा के पारिस्थितिक और जैविक अनुसंधान में चीन के अग्रणी, प्रोफेसर हू जिंचु, जिन्हें प्यार से 'पांडा पापा' के रूप में भी जाना जाता है, उनका 94 वर्ष की आयु में बीमारी से निधन हो गया। चाइना वेस्ट नॉर्मल यूनिवर्सिटी के अनुसार, प्रसिद्ध जूलॉजिस्ट का गुरुवार रात दक्षिण-पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत के नानचोंग शहर के एक अस्पताल में निधन हो गया। हू को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विशाल पांडा के पारिस्थितिक और जैविक अनुसंधान के संस्थापक के रूप में मान्यता प्राप्त है और इन्हें 'चीन में विशाल पांडा का अध्ययन करने वाले पहले व्यक्ति' कहा जाता है।

उन्हें 1974 में कीमती पशु संसाधनों के लिए एक सर्वेक्षण दल के प्रमुख विशेषज्ञ के रूप में सिचुआन के वानिकी विभाग द्वारा नियुक्त किया गया था। हू और उनकी शोध टीम द्वारा क्षेत्र अनुसंधान और निष्कर्षों के आधार पर, वोलोंग नेशनल नेचर रिजर्व को 20,000 हेक्टेयर से 200,000 हेक्टेयर तक विस्तारित किया गया था। उनके प्रयासों के कारण कई राष्ट्रीय प्रकृति भंडारों को स्वीकृति मिली। 1978 में, हू जिंचु ने वोलोंग नेशनल नेचर रिजर्व में विशाल पांडा के लिए दुनिया के पहले फील्ड इकोलॉजिकल ऑब्जर्वेशन स्टेशन की स्थापना का नेतृत्व किया था।

Published: undefined

इंडोनेशिया में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया 

इंडोनेशिया के पूर्वी प्रांत मालुकु में शुक्रवार को 6.4 तीव्रता का भूकंप आया, लेकिन इसमें सुनामी को ट्रिगर करने की क्षमता नहीं थी। मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी ने यह जानकारी दी है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने एजेंसी के हवाले से बताया कि इससे पहले मौसम एजेंसी ने भूकंप की तीव्रता 6.6 बताई थी।

मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि भूकंप स्थानीय समयानुसार शाम 16:37 बजे (0937 जीएमटी) आया, जिसका केंद्र प्रांत के दक्षिण-पूर्व मलुकु रीजेंसी से 124 किमी दक्षिण-पश्चिम में स्थित था और समुद्र तल के नीचे 32 किमी की गहराई में था।

Published: undefined

उत्तर कोरिया परमाणु खतरों के खिलाफ अगले सप्ताह दक्षिण कोरिया और अमेरिका 'टेबल-टॉप' अभ्यास आयोजित करेंगे

सियोल के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु उपयोग के परि²श्य (सिनेरियो) के तहत दक्षिण कोरिया और अमेरिका अगले सप्ताह पेंटागन में एक संयुक्त सैन्य अभ्यास करेंगे। योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि मंत्रालय के अनुसार, सहयोगी दलों की प्रतिरोधक रणनीति समिति के नेतृत्व में चर्चा-आधारित टेबल-टॉप अभ्यास (टीटीएक्स) बुधवार (स्थानीय समय) पर होने वाला है। अगले दिन, टीटीएक्स प्रतिभागियों ने नेवल सबमरीन बेस किंग्स बे का दौरा करने की योजना बनाई। यह प्रमुख परमाणु पनडुब्बियों का एक दक्षिण-पूर्वी तटीय बेस है, जो अमेरिका की नौसैनिक ताकत का प्रदर्शन होगा।

पॉलिसी के लिए उप रक्षा मंत्री हेओ ताए-क्यून दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। अमेरिकी पक्ष का नेतृत्व पूर्वी एशिया के लिए रक्षा के उप सहायक सचिव सिद्धार्थ मोहनदास और सामूहिक विनाश नीति के परमाणु और काउंटरिंग हथियारों के लिए रक्षा के उप सहायक सचिव रिचर्ड जॉनसन करेंगे।

मंत्रालय ने कहा कि अभ्यास उत्तरी कोरियाई परमाणु उपयोग के परि²श्य का अनुकरण करेगा और संकट प्रबंधन और सैन्य प्रतिक्रियाओं पर चर्चा करेगा। उत्तर कोरिया के परमाणु खतरों पर ध्यान देने के साथ दोनों पक्ष अमेरिका की विस्तारित प्रतिरोधकता को मजबूत करने के विभिन्न तरीकों पर गहन चर्चा करेंगे। विस्तारित प्रतिरोध अपने सहयोगियों की रक्षा के लिए परमाणु सहित अपनी सैन्य क्षमताओं की एक पूरी श्रृंखला को संगठित करने के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता को संदर्भित करता है।

सियोल के अधिकारियों ने अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों (आईसीबीएम) और रणनीतिक बमवर्षकों सहित तीन परमाणु वितरण वाहनों से युक्त तथाकथित परमाणु तिकड़ी के प्रमुख स्तंभ चलने वाली पनडुब्बियों के नौसैनिक अड्डे की योजनाबद्ध यात्रा के लिए एक विशेष अर्थ संलग्न किया। अधिकारियों ने कहा कि दोनों पक्षों ने पिछले टीटीएक्स कार्यक्रमों और द्विपक्षीय रक्षा मंत्रिस्तरीय वार्ता के दौरान आईसीबीएम और बमवर्षकों के अमेरिकी ठिकानों का संयुक्त दौरा किया था।

एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर संवाददाताओं को बताया, अमेरिकी परमाणु पनडुब्बी अड्डे पर दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी प्रतिनिधिमंडलों की यह पहली संयुक्त यात्रा होगी। 2011 में लॉन्च किया गया टीटीएक्स सालाना आयोजित किया गया था। लेकिन पूर्ववर्ती लिबरल मून जेई-इन प्रशासन के तहत अंतर-कोरियाई मेल-मिलाप के लिए उत्सुक यह सितंबर 2021 में सियोल में पिछले संस्करण सहित केवल दो बार हुआ।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined