दुनिया

ईरानी युद्धपोतों ने पहली बार अटलांटिक महासागर में किया प्रवेश, अमेरिका वेनेजुएला और क्यूबा से कर रहा ये आग्रह

एक शीर्ष अधिकारी ने पुष्टि की कि ईरान के दो युद्धपोत पहली बार अटलांटिक महासागर में दाखिल हुए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

एक शीर्ष अधिकारी ने पुष्टि की कि ईरान के दो युद्धपोत पहली बार अटलांटिक महासागर में दाखिल हुए हैं। सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि गुरुवार को एक बयान में, उप ईरानी सेना समन्वयक एडमिरल हबीबुल्लाह सयारी ने कहा कि मकरान बंदरगाह जहाज और घरेलू रूप से निर्मित सहंद विध्वंसक सहित दो जहाज 10 मई को बंदर अब्बास के दक्षिणी बंदरगाह से निकल गए थे। अब ये अन्य देशों के बंदरगाहों पर कॉल किए बिना, अटलांटिक महासागर में आ गए हैं।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि जहाजों ने अब तक लगभग 6,000 समुद्री मील की दूरी तय की है। लगभग 12,000 किमी, उच्च समुद्र में यात्रा के अपने 30 दिनों के दौरान केप ऑफ गुड होप के पास से गुजरेंगे। सैयारी के हवाले से कहा गया, '' हम अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र में अपनी मौजूदगी को इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान नेवी का एक अटूट रणनीतिक अधिकार मानते हैं और हम मजबूती के साथ इस रास्ते पर चलते रहेंगे।''

Published: undefined

उन्होंने कहा कि जहाज उत्तरी अटलांटिक महासागर की ओर अपना रास्ता जारी रखेंगे, जिससे ये देश का सबसे लंबा समुद्री मिशन बन जाएगा। पश्चिमी मीडिया ने बताया है कि ईरानी जहाजों का गंतव्य वेनेजुएला है।

Published: undefined

बुधवार को, अमेरिकी राजनीतिक समाचार साइट पोलिटिको ने बताया कि "जो बिडेन प्रशासन ने वेनेजुएला और क्यूबा से दो ईरानी युद्धपोतों को वापस करने का आग्रह किया है। इनके बारे में माना जाता है कि वे काराकस को स्थानांतरित करने के इरादे से हथियार ले जाते है।" दावों पर ईरानी पक्ष की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined