दुनिया

कजुओ इशिगुरो को मिलेगा 2017 का नोबेल साहित्य पुरस्कार

The Remains of the Day को कजुओ इशिगुरो का सबसे लोकप्रिय उपन्यास माना जाता है। इसका प्रकाशन 1989 में प्रकाशित हुआ था। इसके लिए उन्हें बुकर पुरस्कार मिला था।



कजुओ इशिगुरो/ फोटो: सोशल मीडिया
कजुओ इशिगुरो/ फोटो: सोशल मीडिया 

2017 का नोबेल साहित्य पुरस्कार ‌इंग्लैंड में रहने वाले जापानी लेखक कजुओ इशिगुरो को देने की घोषणा हुई है। नोबेल पुरस्कार समिति ने कजुओ इशिगुरो के नाम की घोषणा करते हुए उनकी कई चर्चित कृतियों की जानकारी दी।

Published: undefined

The Remains of the Day को कजुओ इशिगुरो का सबसे लोकप्रिय उपन्यास माना जाता है। इसका प्रकाशन 1989 में प्रकाशित हुआ था। इसके लिए उन्हें बुकर पुरस्कार मिला था। The Buried Giant नाम से उनका 7वां उपन्यास 2015 में प्रकाशित हुआ।

Published: undefined

कजुओ इशिगुरो की किताबें

63 साल के कजुओ इशिगुरो का जन्म 8 नवंबर 1954 को नागासाकी में हुआ था। वे लंबे समय से इंग्लैंड में रह रहे हैं। 1960 में उनका परिवार इंग्लैंड में आकर बस गया था। 1978 में उन्होंने कैंट विश्वविद्यालय से स्नातक किया था।

पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने लेखन कार्य शुरू कर दिया था। उनकी पहचान बहुत तेजी से बनी और इंग्लैंड के बड़े लेखकों में उनकी गिनती होने लगी। टाइम्स ने 2008 में इशिगुरो को इंग्लैंड के 50 सर्वश्रेष्ठ लेखकों में शामिल किया था।

नोबेल समिति ने अपने बयान में कहा, “काजुओ इशिगुरो ने अपने बेहद भावुक उपन्यासों से दुनिया के साथ संपर्क के हमारी मायावी समझ की गहराई पर से पर्दा उठा दिया।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined