दुनिया

इराक: 2016 बम विस्फोट के 3 दोषियों को दी गई फांसी, हमले में हुई थी 300 से अधिक लोगों की मौत

इराक में साल 2016 में हुए बम विस्फोट के तीन दोषियों को फांसी की सजा दे दी गई। प्रधानमंत्री कार्यालय ने यह जानकारी दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

इराक की राजधानी बगदाद में 2016 में हुए वाहन बम विस्फोट में शामिल होने के लिए दोषी ठहराए गए तीन लोगों को फांसी दे दी गई है, जिसमें 300 से अधिक लोग मारे गए थे। मीडिया ने मंगलवार को यह जानकारी दी। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 3 जुलाई 2016 को हुआ हमला 2003 में अमेरिका के नेतृत्व वाले आक्रमण के बाद इराक में सबसे घातक एकल बमबारी थी। इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकवादी समूह ने हमले की जिम्‍मेदारी ली थी।

Published: undefined

प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी के कार्यालय ने कहा कि फांसी रविवार और सोमवार को दी गई। हालांकि जिन लोगों को फांसी दी गई या उन्हें सज़ा कब सुनाई गई या उनकी पहचान के बारे में कोई विवरण नहीं है। बीबीसी ने बताया कि प्रधानमंत्री ने पीड़ितों के परिवारों को सूचित किया कि "आतंकवादी बमबारी में शामिल होने के दोषी पाए गए तीन प्रमुख अपराधियों" को दी गई "मौत की सजा उचित" है।

Published: undefined

आपको बता दें, एक आत्मघाती ट्रक-बम ने बगदाद के शिया-बहुल जिले कर्रादा को निशाना बनाया, जहां रमज़ान के लिए देर रात तक लोग खरीदारी कर रहे थे। शाआब के उपनगर में सड़क किनारे एक दूसरा बम भी विस्फोट किया गया, जिसमें कम से कम पांच लोग मारे गए। जिम्मेदारी का दावा करते हुए, आईएस ने एक बयान में आत्मघाती हमलावर का नाम अबू महा अल-इराकी बताया। विस्फोट से मुख्य सड़क पर भीषण आग लग गयी। लोकप्रिय हादी सेंटर सहित कई इमारतें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गईं।

Published: undefined

तत्कालीन प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने अक्टूबर 2021 में घोषणा की कि बमबारी के पीछे के व्यक्ति ग़ज़वान अल-ज़ौबाई को इराकी सुरक्षा बलों ने "देश के बाहर खुफिया ऑपरेशन" में गिरफ्तार कर लिया था। आईएस ने एक समय पूर्वी इराक से पश्चिमी सीरिया तक फैले 88,000 वर्ग किमी क्षेत्र को नियंत्रित किया था और लगभग 80 लाख लोगों पर अपना क्रूर शासन थोप दिया था। इराक में 2017 में और दो साल बाद सीरिया में युद्ध के मैदान पर समूह की हार के बावजूद यह अनुमान लगाया गया है कि दोनों देशों में हजारों आतंकवादी सक्रिय हैं। संयुक्त राष्ट्र ने इस साल मार्च में अनुमान लगाया कि आईएस के पास अभी भी दोनों देशों में "5,000 से 7,000 सदस्य और समर्थक" हैं, "जिनमें से लगभग आधे लड़ाके हैं"।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined