दुनिया

Forbes 2023: अमीर सेल्फ-मेड महिलाओं की सूची में चार भारतीय-अमेरिकी शामिल, एक नाम चौंकाने वाला!

भारतीय-अमेरिकी जयश्री उल्लाल, नीरजा सेठी, नेहा नरखेड़े और इंदिरा नूई फोर्ब्स 2023 की नौवीं सबसे अमीर सेल्फ-मेड महिलाओं की सूची में शामिल हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

भारतीय-अमेरिकी जयश्री उल्लाल, नीरजा सेठी, नेहा नरखेड़े और इंदिरा नूई फोर्ब्स 2023 की नौवीं सबसे अमीर सेल्फ-मेड महिलाओं की सूची में शामिल हैं। इन चारों को अमेरिका के 100 सबसे सफल इंटरप्रेन्योर, एग्जीक्यूटिव और एंटरटेनर की लिस्ट में नामित किया गया है, जिनकी कुल संपत्ति रिकॉर्ड 124 अरब डॉलर है, जो एक साल पहले की तुलना में लगभग 12 प्रतिशत अधिक है।

Published: undefined

सिलिकॉन वैली की इंजीनियर और सिस्को की अनुभवी 62 वर्षीय जयश्री उल्लाल 2.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ भारतीय-अमेरिकियों की सूची में 15वें स्थान पर हैं। फोर्ब्स के अनुसार, उल्लाल 2008 में कंप्यूटर नेटवर्किंग कंपनी अरिस्टा नेटवर्क्स में सीईओ के रूप में शामिल हुईं, जब उसकी कोई सेल्स नहीं थी। अब कंपनी ने 2022 में कंपोनेंट्स की कमी और सप्लाई चेन की चुनौतियों के बावजूद 4.4 बिलियन डॉलर का राजस्व दर्ज किया, जो पिछले साल से 48 प्रतिशत अधिक है।
 

Published: undefined

68 साल की नीरजा सेठी 99 करोड़ डॉलर की संपत्ति के साथ 25वें नंबर पर हैं। उन्होंने 1980 में मिशिगन के ट्राॅय में अपने अपार्टमेंट में पति भरत देसाई के साथ आईटी कंसल्टिंग और आउटसोर्सिंग फर्म सिंटेल की सह-स्थापना की। वर्ष 2018 में उन्होंने इसे फ्रांसीसी आईटी फर्म एटोस एसई को 3.4 अरब डॉलर में बेच दिया।

Published: undefined

सॉफ्टवेयर इंजीनियर से इंटरप्रेन्योर बनीं 38 वर्षीय नेहा नारखेड़े ने मार्च में अपनी नई फ्रॉड डिटेक्शन फर्म ओस्सिलर की घोषणा की। उन्होंने 2021 में अपने पति के साथ इस कारोबार की सह-स्थापना की और इसमें दो करोड़ डॉलर फंडिंग की। वह 52 करोड़ डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में 50वें स्थान पर रहीं।

Published: undefined

35 करोड़ डॉलर की कुल संपत्ति के साथ 77वें स्थान पर इंदिरा नूई हैं, जो अमेरिका की 50 सबसे बड़ी कंपनियों में से एक पेप्सिको को चलाने वाली पहली अश्‍वेत और अप्रवासी महिला हैं।अमेजन और हेल्थ टेक फर्म फिलिप्स की निदेशक नूई पिछले नवंबर में घोटालों से ग्रस्त डॉयचे बैंक के नए वैश्विक सलाहकार बोर्ड में शामिल हुईं।

Published: undefined

फोर्ब्स में वेल्थ के सहायक प्रबंध संपादक केरी ए डोलन ने कहा, "यह लिस्ट इन महिलाओं की कड़ी मेहनत और सफलता का प्रमाण है। "हम महिलाओं को रिकॉर्ड तोड़ते हुए, अपना प्रभाव और ताकत बढ़ाते हुए देखते हैं। हर साल अलग-अलग इंडस्ट्री से इन रैंकों पर नई महिलाएं अपनी जगह बनाती हैं।"

समग्र सूची में एबीसी सप्लाई की 76 वर्षीय डायने हेंड्रिक्स 15 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ टॉप पर हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined