दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: एस्ट्राजेनेका का टीका लगाने से दक्षिण कोरिया में 2 की मौत और इराक में अमेरिकी एयरबेस पर रॉकेट हमला

दक्षिण कोरिया के ग्योंगगी प्रांत के दीर्घकालिक देखभाल अस्पतालों में दो मरीजों की एस्ट्राजेनेका वैक्सीन प्राप्त करने के बाद मौत हो गई। इराक के अंबर प्रांत में अमेरिकी सेना के नेतृत्व वाले गठबंधन बलों के एक एयरबेस पर बुधवार को कम से कम 10 रॉकेट दागे गए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

एस्ट्राजेनेका कोरोना टीका लगाने से दक्षिण कोरिया में 2 रोगियों की मौत

Published: undefined

दक्षिण कोरिया के ग्योंगगी प्रांत के दीर्घकालिक देखभाल अस्पतालों में दो मरीजों की एस्ट्राजेनेका वैक्सीन प्राप्त करने के बाद मौत हो गई। देश में पिछले सप्ताह कोरोना के खिलाफ देशव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होने के बाद से मौतों का पहला मामला है। समाचार एजेंसी योनहप की रिपोर्ट के अनुसार, सोल के उत्तर-पश्चिमी सीमा के ठीक बाहर, बुधवार सुबह गोयांग के एक अस्पताल में 50 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। इस व्यक्ति को मंगलवार सुबह वैक्सीन दी गई थी।

रोगी में दोपहर तक दिल में समस्या और सांस लेने में कठिनाई के लक्षण दिखना शुरू हो गया था, लेकिन आपातकालीन विभाग में ले जाने के बाद रोगी की हालत में सुधार हो गया। हालांकि बुधवार सुबह फिर उसकी हालत बिगड़ने लगी और उसकी मौत हो गई।

Published: undefined

ईरान न्यूक्लियर-डील को केवल प्रतिबंध हटाकर ही बचाया जा सकता है : रूहानी

Published: undefined

ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने परमाणु समझौते को बचाने के लिए अमेरिका से प्रतिबंध हटाने का आग्रह किया है, जिसे संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में भी जाना जाता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंगलवार को रूहानी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रो के बीच फोन पर हुई बातचीत के हवाले से कहा, "रूहानी का कहना है कि जेसीपीओए किसी भी तरह से फिर बातचीत योग्य नहीं है और इसे बचाने और पुनर्जीवित करने का एकमात्र तरीका है कि अमेरिका प्रतिबंध हटाए।"

रूहानी ने कहा कि ईरान अपने परमाणु दायित्वों से धीरे-धीरे पीछे हट रहा है, जिसकी वजह जेसीपीओए से अमेरिका की 2018 में वापसी और ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी की उनकी परमाणु प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में 'अक्षमता' है।

Published: undefined

पाकिस्तान में 37 सीटों पर सीनेट चुनाव के लिए मतदान संपन्न

Published: undefined

पाकिस्तान में बुधवार को देश की संसद के ऊपरी सदन के 37 सदस्यों का चुनाव करने के लिए सीनेट चुनाव कराए गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी)ने एक बयान में कहा कि , सिंध, खैबर पख्तूनख्वा, बलूचिस्तान और इस्लामाबाद की 37 सीनेट सीटों के लिए 78 उम्मीदवार प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

मतदान प्रक्रिया सुबह 9 बजे शुरू हुई और शाम 5 बजे समाप्त हुई।

पाकिस्तान में सार्वजनिक मतदान द्वारा सीनेटरों का चुनाव सीधे नहीं किया जाता है।

प्रांतों के उम्मीदवारों को प्रांतीय विधानसभाओं के सदस्यों द्वारा चुना जाता है, जबकि इस्लामाबाद के उम्मीदवारों को नेशनल असेंबली या संसद के निचले सदन के सदस्यों से वोट मिलते हैं।

Published: undefined

इराक में अमेरिकी एयरबेस पर रॉकेट हमला, कोई हताहत नहीं

Published: undefined

फोटो: IANS

इराक के अंबर प्रांत में अमेरिकी सेना के नेतृत्व वाले गठबंधन बलों के एक एयरबेस पर बुधवार को कम से कम 10 रॉकेट दागे गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, ज्वाइंट ऑपरेशंस कमांड के एक बयान में कहा गया है कि 10 कत्युशा रॉकेटों को आयन अल-असद एयरबेस पर दागा, जबकि इराकी बलों ने रॉकेट लॉन्चर को जब्त कर लिया। इस हमले में हालांकि कोई हताहत नहीं हुआ।

कंबाइंड ज्वाइंट टास्क फोर्स के प्रवक्ता वेन मारतो ने एक ट्वीट में कहा कि शुरुआती रिपोर्ट में कहा गया है कि 10 रॉकेटों ने सुबह करीब 7.20 बजे एयरबेस को निशाना बनाया।

Published: undefined

आईएस ने 3 महिला अफगान मीडियाकर्मियों की हत्या का दावा किया

Published: undefined

फोटो: IANS

तंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने बुधवार को अफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत में तीन महिला मीडियाकर्मियों की गोली मारकर हत्या करने की जिम्मेदारी ली है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रांतीय राजधानी जलालाबाद शहर में मंगलवार शाम हुए हमले में एक स्थानीय टीवी चैनल एनिकस की तीन महिला कर्मचारियों की गोली मारकर हत्या कर दी गई और एक अन्य कर्मचारी घायल हो गया।

आईएस ने एक ऑनलाइन अरबी भाषा में दिए बयान में दावा किया कि गोलीबारी की घटना के पीछे उनके लड़ाके थे। इस खूंखार समूह ने 2015 की शुरुआत में अपने पैर जमाने शुरू किए थे।

दिसंबर 2020 में इसी तरह की घटना में एनिकस की एक महिला एंकर और उसके ड्राइवर की हत्या कर दी गई थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined