दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: आखिरकार पुतिन ने बाइडेन को दी जीत की बधाई और अमेरिका के अटॉर्नी जनरल विलियम बर्र का इस्तीफा

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए जो बाइडेन को बधाई देने के लिए टेलीग्राम के जरिये संदेश भेजा है। अमेरिका के अटॉर्नी जनरल विलियम बर्र ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के औपचारिक रूप से जो बाइडेन से चुनाव हारने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

फोटो : IANS
फोटो : IANS 

अफगान शांति वार्ता जनवरी में शुरू होना बेहद जरूरी : खलीलजाद


अफगान शांति वार्ता के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि जल्माय खलीलजाद ने कहा है कि यह जरूरी है कि काबुल सरकार और तालिबान के बीच शांति वार्ता 5 जनवरी को फिर से शुरू होनी चाहिए। टोलो न्यूज ने जानकारी दी कि खलीलजाद की टिप्पणी सोमवार रात को आई जब दोनों पक्षों ने शांति वार्ता के एजेंडे के बारे में अपनी-अपनी सूची का आदान-प्रदान किया। ये शांति प्रक्रिया 12 सितंबर को कतर की राजधानी में औपचारिक रूप से लॉन्च की गई थी और बातचीत का अगला दौर 5 जनवरी से शुरू होगा।

इससे पहले सोमवार को, दोनों टीमों ने बातचीत पर आपसी सहमति से तीन हफ्ते का ब्रेक लिया। ट्विटर पर विशेष दूत ने कहा, दुर्भाग्य से युद्ध जारी है। एक राजनीतिक समझ, हिंसा में कमी और संघर्ष विराम की सख्त जरूरत बनी हुई है।

Published: undefined

पुतिन ने दी बाइडेन को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव जीतने की बधाई


रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 3 नवंबर को हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति चुने गए, जो बाइडेन को बधाई देने के लिए टेलीग्राम के जरिये संदेश भेजा है। टास न्यूज एजेंसी ने क्रेमलिन के बयान के हवाले से कहा, "रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए जो बाइडेन को एक बधाई टेलीग्राम भेजा है।"

इसमें आगे कहा गया कि पुतिन ने बाइडेन के सफल कार्यकाल की कामना भी की और कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से "सहयोग और संपर्को के लिए तैयार हैं"। अपने मैसेज में पुतिन ने आगे कहा कि मतभेदों के बावजूद अमेरिका और रूस कई विश्व समस्याओं को हल करने में मदद कर सकते हैं।

Published: undefined

अमेरिका के अटॉर्नी जनरल विलियम बर्र का इस्तीफा


अमेरिका के अटॉर्नी जनरल विलियम बर्र (देश के शीर्ष कानून प्रवर्तन अधिकारी) ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के औपचारिक रूप से जो बाइडेन से चुनाव हारने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

ट्रंप और न्याय विभाग की आलोचना का सामना करने वाले बर्र ने सोमवार को सौर्हापूर्ण संबंध के बीच अपना इस्तीफा दिया। बर्र ने कैबिनेट पोस्ट से अपने पद से इस्तीफे के लिए नौ दिनों का नोटिस दिया जिसमें वे शक्तियां शामिल हैं जो भारत के गृह मंत्री के समकक्ष हैं। ट्रंप ने ट्विटर पर बर्र के इस्तीफे की घोषणा की और कहा, "हमारा संबंध बहुत अच्छा रहा है, उन्होंने उत्कृष्ट काम किया है।"

Published: undefined

अमेरिका ने एस-400 को लेकर तुर्की पर लगाए प्रतिबंध


अमेरिका ने रूस निर्मित एस-400 ट्रायम्फ एंटी मिसाइल सिस्टम खरीदने के लिए तुर्की पर प्रतिबंध लगा दिया है, साथ ही मॉस्को से हथियार खरीदने को लेकर भारत और अन्य देशों को भी अपनी चेतावनी दोहराई है।

अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा और परमाणु अप्रसार के असिस्टेंट सेक्रेटरी क्रिस्टोफर फोर्ड ने सोमवार को 'काउंटरिंग अमेरिकाज एडवरसरीज थ्रू सैक्शंस एक्ट' (सीएएटीएसए) के तहत नाटो सहयोगी तुर्की पर प्रतिबंधों की घोषणा की।

उन्होंने कहा, "हमें उम्मीद है कि दुनिया भर के अन्य देश भी इस बात पर ध्यान देंगे कि अमेरिका सीएएटीएसए धारा 231 प्रतिबंधों को पूरी तरह से लागू करेगा और उन्हें रूसी उपकरणों की खरीद से बचना चाहिए, खासकर उन लोगों को जो प्रतिबंधों की चपेट में आ सकते हैं।"

Published: undefined

अमेरिकी इलेक्टोरल कॉलेज ने बाइडेन, हैरिस की जीत पर लगाई मुहर


संयुक्त राज्य अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने के बाद जोसेफ रॉबनेट बाइडेन ने कहा कि "अमेरिका की आत्मा के लिए हुई इस लड़ाई से लोकतंत्र प्रबल हुआ है।" इन चुनावों में बाइडेन के साथ उप-राष्ट्रपति के तौर पर चुने जाने वाली पहली महिला और भारतीय अमेरिकी कमला हैरिस ने इतिहास रच दिया है।

3 नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव के बाद सोमवार को इलेक्टोरल कॉलेज ने औपचारिक रूप से मतदान किया, हालांकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चुनाव की वैधता पर अब भी सवाल उठा रहे हैं। पूरे देश में राज्यों की विधानमंडल बिल्डिंग में अलग-अलग समय पर मतदान शुरू हुए। वॉशिंगटन में सुबह 10 बजे अधिकारियों ने अपने मतपत्र डाले, वहीं कैलिफोर्निया में शाम 5 बजे। इसके तुरंत बाद बाइडेन और हैरिस जीत के लिए 270 का आंकड़ा पार कर गए। हालांकि इसके बाद भी मतदान जारी रहा, जो शाम को 7 बजे हवाई में मतपत्र डाले जाने के बाद खत्म हुआ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • राहुल-अखिलेश की अनोखी जनसभा, माइक खराब लेकिन देश की वर्तमान दशा-दिशा और भविष्य पर खूब हुई चर्चा, देखें वीडियो

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर की आपात स्थिति में लैंडिंग, हादसे का अंदेशा, रेस्क्यू के लिए टीमें रवाना

  • ,
  • लोकसभा चुनावः बिहार की 5 सीट पर भी कल वोटिंग, सारण में रोहिणी तो हाजीपुर में चिराग की साख दांव पर

  • ,
  • ईरानी राष्ट्रपति को ले जा रहे हेलीकॉप्‍टर की अजरबैजान में हुई हार्ड लैंडिंग, दुर्घटना की खबरों को खारिज किया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः पांचवें चरण में कल बंगाल की 7 सीट पर भी मतदान, BJP के कई दिग्गजों की साख दांव पर