दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: दक्षिण कोरिया फर्जी खबरों की निगरानी के लिए उठाएगा कदम और पुर्तगाली राष्ट्रपति ने भंग की संसद

दक्षिण कोरियाई सरकार उत्तर कोरिया पर फर्जी खबरों पर नजर रखने के प्रयासों को तेज करेगी। पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डी सूसा ने एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए हैं, जो संसद को भंग करने और 30 जनवरी, 2022 को जल्द से जल्द चुनाव कराने का आह्वान करती है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

जॉर्डन ने ऑक्सीजन आपूर्ति में नाकाम रहने वाले 5 लोगों को जेल की सजा सुनाई 

फोटो: IANS

जॉर्डन के अम्मान कोर्ट ऑफ फस्र्ट इंस्टेंस ने एक सरकारी अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी के मामले में पांच लोगों को तीन साल जेल की सजा सुनाई है, जिसके परिणामस्वरूप 10 कोविड -19 रोगियों की मौत हो गई। समाचार एजेंसी ने राज्य मीडिया के हवाले से बताया किा पूर्व अस्पताल निदेशक, उनके सहायक, चिकित्सा गैस समूह के प्रमुख, चिकित्सा उपकरणों के निदेशक और एक ऑक्सीजन तकनीशियन सहित पांच दोषियों पर एसोसिएशन द्वारा मौत का कारण बनने और स्थानीय दंड संहिता, सिन्हुआ का उल्लंघन करने के 10 मामलों में मुकदमा चलाया गया।

अदालत ने कहा कि पूर्व अधिकारियों और अस्पताल के कर्मचारियों सहित आठ अन्य लोगों को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया गया।

Published: undefined

अगला चुनाव जीतने के लिए ऑस्ट्रेलियाई मतदाताओं ने विपक्ष का समर्थन किया: पोल

फोटो: IANS

एक नए सर्वेक्षण से पता चला है कि ऑस्ट्रेलिया की मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी अगला संघीय चुनाव जीतने के लिए मतदाताओं के बीच पसंदीदा पार्टी बन चुकी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नए न्यूजपोल रविवार रात को प्रकाशित हुए, जिसमें पाया गया कि 47 प्रतिशत मतदाता उम्मीद करते हैं कि चुनाव के बाद लेबर सरकार बनेगी। यह चुनाव मई 2022 तक होने वाले है, जबकि 37 प्रतिशत लोग उम्मीद करते हैं कि सत्ता में गवर्निंग गठबंधन बना रहेगा।

हालांकि, 2019 के चुनाव की अगुवाई में यह अंतर उससे कहीं अधिक है, जब 55 प्रतिशत मतदाताओं ने गठबंधन के लिए केवल एक बड़ी जीत हासिल करने और सरकार में तीसरा कार्यकाल जीतने के लिए लेबर जीत का संकेत दिया। पोल के अनुसार लेबर अभी दो-पक्षीय पसंदीदा आधार पर गठबंधन 53-47 से आगे है।

Published: undefined

सियोल, उत्तर कोरिया पर फर्जी खबरों की निगरानी के लिए उठाएगा कदम

फोटो: IANS

दक्षिण कोरियाई सरकार उत्तर कोरिया पर फर्जी खबरों पर नजर रखने के प्रयासों को तेज करेगी। यह जानकारी अधिकारियों ने सोमवार को दी। योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, 3 दिसंबर को नेशनल असेंबली ने अगले साल अंतर-कोरियाई मामलों को संभालने वाले एकीकरण मंत्रालय के लिए 1.5 ट्रिलियन (1.27 अरब डॉलर) बजट को मंजूरी दी।

एक प्रेस वार्ता में मंत्रालय के प्रवक्ता ली जोंग-जू ने बताया, "नए मीडिया प्लेटफॉर्म पर उत्तर कोरिया पर झूठी, मनगढ़ंत जानकारी के लगातार प्रसार के कारण अधिक व्यवस्थित निगरानी की आवश्यकता के कारण कार्यक्रम का सुझाव दिया गया था। "

मंत्रालय नई पहल पर एक विस्तृत योजना के साथ आने के लिए विशेषज्ञों से परामर्श करेगा, जिसमें व्यवसाय करने के लिए किसे सौंपा जाएगा, साथ ही निगरानी गतिविधियों का दायरा और तरीका भी शामिल है।

Published: undefined

पुर्तगाली राष्ट्रपति ने संसद भंग की, चुनाव कराने का किया आह्वान

फोटो: IANS

पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डी सूसा ने एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए हैं, जो संसद को भंग करने और 30 जनवरी, 2022 को जल्द से जल्द चुनाव कराने का आह्वान करती है।
समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, पुर्तगाली संविधान के अनुसार, जिस अवधि में संसद भंग हो जाती है, उस अवधि के दौरान विधायी शक्ति का प्रतिनिधित्व गणतंत्र की विधानसभा के स्थायी आयोग द्वारा किया जाएगा।

यह अंतिम निकाय संसद के राष्ट्रपति, उपाध्यक्षों और सभी दलों द्वारा नियुक्त प्रतिनियुक्ति से बना है, जो उनके संबंधित संसदीय प्रतिनिधित्व के अनुसार है। यह 25 अप्रैल, 1974 के बाद से पुर्तगाली संसद का आठवां विघटन है, जब कार्नेशन क्रांति के बाद पुर्तगाली गणराज्य की स्थापना की गई थी, जिसने देश में लोकतंत्र को स्थापित किया था।

Published: undefined

कोविड नियमों में उल्लंघन को लेकर सू की को 4 साल की सजा

फोटो: IANS

म्यांमार की पूर्व वास्तविक नेता आंग सान सू की को चार साल जेल की सजा सुनाई गई है। सू की को 1 फरवरी को सैन्य तख्तापलट के दौरान बेदखल कर दिया गया था। सोमवार को म्यांमार की एक अदालत ने सू की को सेना के खिलाफ असंतोष भड़काने और कोविड नियमों के उल्लंघन के मामले में सजा सुनाई है। मीडिया ने रिपोर्ट्स ने इसकी जानकारी दी है। बीबीसी के अनुसार, सोमवार की सजा "ऐसे फैसले की श्रृंखला में पहली थी जो उन्हें जीवन भर के लिए जेल में डाल सकती थी।"

तख्तापलट के बाद, जिसने उनकी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) सरकार को गिरा दिया, सू की को एक अज्ञात स्थान पर नजरबंद कर दिया गया है। इस बीच, अपदस्थ राष्ट्रपति विन मिंट को भी इसी आरोप में सोमवार को चार साल की जेल हुई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined